Parliament Budget Session Phase II Live Update : जम्मू-कश्मीर स्विट्जरलैंड से भी कई गुना बेहतर, अमेरिका जैसी होंगी भारत की सड़कें

Parliament Budget Session Phase II Live Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Parliament Budget Session Phase II Live Update केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर स्विट्जरलैंड से कम नहीं बल्कि यह वहां से कहीं ज्यादा बेहतर है। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण चल रहा है और गडकरी ने लोकसभा में यह बात कही। केंद्रीय मंत्री ने सदन में चर्चा के दौरान कहा, अगर कश्मीर में टूरिज्म है तो यहां कोई भी गरीब नहीं होगा। इसमें कोई दो राय नहीं कि कश्मीर स्विट्जरलैंड से कई गुना बेहतर है। देश में सड़कों की स्थित पर उन्होंने कहा, 2024 तक भारत में अमेरिका जैसी सड़कें होंगी।

Also Read : BJP Parliamentary Party Meeting : बीजेपी में वंशवाद के लिए कोई जगह नहीं: मोदी

जानिए सड़क सुरक्षा पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री

Parliament Budget Session Phase II Live Update

सड़क सुरक्षा पर नितिन गडकरी ने कहा कि अब सभी कारों में छह एयर बैग होना जरूरी है। उन्होंने कहा, हमने 8 सीटर तक के व्हीकल्स में 6 एयर बैग होने जरूरी कर दिए हैं। इससे आॅटोमोबाइल उद्योग ने खर्च बढ़ने की शिकायत की, लेकिन हम गरीब उपभोक्ताओं के जीवन की कीमत पर अमीरों को सुरक्षा नहीं दे सकते।

श्रीनगर से मुंबई की यात्रा 20 घंटे में हो सकेगी

केंद्रीय मंत्री ने कहा, आने वाले समय में श्रीनगर-जम्मू रोड का कटरा-अमृतसर-दिल्ली रोड से जुड़ने के लिए एक कनेक्शन होगा। इसका फायदा यह होगा कि इससे बिना किसी व्यवधान कनेक्टिविटी की इजाजत मिलेगी। गडकरी ने कहा कि इस सड़क मार्ग से जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन श्रीनगर से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की यात्रा केवल 20 घंटे में हो हो पाएगी। उन्होंने कहा, मेरी कोशिश है कि कि इस वर्ष के आखिर तक यह हो जाए। नई सड़कों के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे तैयार किया जा

चार घंटे में दिल्ली-अमृतसर कटरा

Parliament Budget Session Phase II Live Update

उन्होंने कहा, आने वाले समय में श्रीनगर-जम्मू रोड का कटरा-अमृतसर-दिल्ली रोड से जुड़ने के लिए एक कनेक्शन होगा। इसका फायदा यह होगा कि इससे बिना किसी व्यवधान कनेक्टिविटी की इजाजत मिलेगी। चार घंटे में दिल्ली-अमृतसर कटरा की दूरी तय की जा सकेगी। गडकरी ने कहा कि इस सड़क मार्ग से जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन श्रीनगर से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की यात्रा केवल 20 घंटे में हो हो पाएगी। उन्होंने कहा, मेरी कोशिश है कि कि इस वर्ष के आखिर तक यह तैयार हो जाए।

दिल्ली-मुंबई की दूरी कार से 12 घंटे में तय की जा सकेगी

उन्होंने कहा, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-मुंबई व दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे भी इस वर्ष के आखिर तक बन जाएंगे। जयपुर और देहरादून में दो-दो घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इसी तरह दिल्ली-मुंबई की दूरी कार से 12 घंटे में तय की जा सकेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने 2024 तक श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर 11,650 फुट ऊंचे दर्रे जोजी ला के तहत सुरंग को खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया है। गडकरी ने धार्मिक सर्किट को जोड़ने वाली सड़कों पर बताया अगले 2023 के अंत तक उत्तराखंड के रास्ते तिब्बत स्थित मानसरोवर का मार्ग तैयार हो जाएगा।

60 किलोमीटर के दायरे में केवल एक टोल प्लाजा

Parliament Budget Session Phase II Live Update

केंद्रीय मंत्री ने कहा घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 60 किलोमीटर के दायरे में आने वाले एक से ज्यादा टोल प्लाजा अगले तीन माह में बंद कर दिए जाएंगे। एक अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए बजट के दौरान किए गए राजमार्गों व सड़कों के आवंटन पर लोकसभा में चर्चा का जवाब देते हुए गडकरी ने कहा कि 60 किलोमीटर की दूरी पर केवल एक टोल प्लाजा होगा।

Parliament Budget Session Phase II Live Update

Also Read : Parliament Budget Session 2022 Phase II : आज 11 बजे से बजट सत्र का दूसरा चरण, केंद्र को घेरेंगे दल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news