G-20 Summit: भारत का पाकिस्तान को न्योता, क्या पड़ोसी मुल्क होंगे “साथ-साथ”

इंडिया न्यूज़,इस्लामाबाद:(India invites Pakistan for (SCO) meeting to be held in Goa)भारत ने गोवा मे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) को न्योता भेजा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Prime Minister Shehbaz Sharif) ने कुछ दिन पहले कहा था कि उनके देश ने भारत से तीन-तीन युद्ध लडे़ और इन तीनों युद्धों से अब सबक सीख लिया है।

उन्होंने कहा था कि उनका देश भारत के साथ शांति चाहता है। इसी को देखते हुए अब नई दिल्ली ने गोवा में शंघाई सहयोग संगठन की होने वाली (SCO) विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने के लिए इस्लामाबाद (Islamabad) को न्योता भेजा है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री आखिरी बार 2011 में आए थे भारत 

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) की ओर से इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के माध्यम से पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को बैठक में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा है। जानकारी दे दें कि इस साल मई के पहले सप्ताह में गोवा में 4 और 5 तारीख को बैठक होगी। अगर पाकिस्तान इस न्योता को स्वीकार करता है, तो यह लगभग पाकिस्तान की 12 वर्षों में इस तरह की पहली यात्रा होगी। आखिरी बार हिना रब्बानी खार (Hina Rabbani Khar) जुलाई 2011 में भारत आने वाली अंतिम पाकिस्तानी विदेश मंत्री थीं।

बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाए पाकिस्तान

मीडिया से बातचीत करते हुए एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अपनी ‘पड़ोसी पहले नीति’ को ध्यान में रखते हुए भारत पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंधों कीअपेक्षा करता है। भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी मुद्दा हो लेकिन उसे आतंकवाद और हिंसा के बिना द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण वार्ता कर सुलझाया जा सकता है। अब ऐसा अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की ही है। उन्होंने आगे कहा कि भारत राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित किसी भी मुद्दों पर समझौता नहीं करेगा।

Also Read: JNU में BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनिंग पर बवाल, देर रात पुलिस को शिकायत के बाद विरोध खत्म,ब्रिटिश पीएम भी डॉक्यूमेंट्री का कर चुके विरोध

Latest news
Related news