सीमा विवाद को लेकर असम का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल करेगा मिजोरम का दौरा

इंडिया न्यूज, गुवाहाटी, (On Border Dispute) : सीमा विवाद को लेकर असम से पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मिजोरम का दौरा करेगा। यह प्रतिनिधिमंडल दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद के मुद्दे को सुलझाने का काम करेगा। प्रतिनिधिमंडल नौ अगस्त की सुबह पहुंचेगा और दो दिन मिजोरम के अपने समकक्ष के साथ विचार विनिमय चर्चा करेगा।

प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राज्य के मंत्री अतुल बोरा करेंगे। उनके अलावा टीम में मंत्री अशोक सिंघल और असम सरकार के तीन अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहेंगे। जिनमें राज्य सीमा सुरक्षा और विकास आयुक्त जीडी त्रिपाठी भी होंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मिजोरम की टीम का नेतृत्व राज्य के गृह मंत्री लालचमलियाना करेंगे।

प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई गृहमंत्री करेंगे लालचमलियाना

प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई गृहमंत्री लालचमलियाना करेंगे। मिजोरम के गृह विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बोरा के साथ असम के आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री अशोक सिंघल और असम सीमा सुरक्षा व विकास आयुक्त एवं सचिव जीडी त्रिपाठी समेत तीन अधिकारी आइजोल पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि असम का प्रतिनिधिमंडल अंतरराज्यीय सीमा मुद्दों पर मिजोरम सरकार के प्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श करेगा।

असम-मिजोरम 164.6 किलोमीटर लंबी सीमा करता है साझा

गौरतलब है कि असम के साथ मिजोरम 164.6 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है, जिसको लेकर दोनों राज्यों के बीच गत कुछ वर्षों से विवाद काफी बढ़ गया है। पिछले साल हुए सीमा विवाद में असम के छह पुलिसकर्मी और एक नागरिक की मौत हो गई। वहीं, सीमा पर संघर्ष में 60 लोग घायल हो गए थे।

Latest news
Related news