होम / यूपी में अब डेंगू का कहर, 48 बच्चों सहित 55 लोगों की मौत   

यूपी में अब डेंगू का कहर, 48 बच्चों सहित 55 लोगों की मौत   

Prachi • LAST UPDATED : September 2, 2021, 9:18 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, लखनऊ:
कोरोना संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश में अब डेंगू बुखार ने कहर मचा दिया है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में न केवल डेंगू बुखार के मामले सामने आ रहे हैं, बल्कि इससे मौतों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। फिरोजाबाद में इस खतरनाक बुखार से अब तक 41 लोगों की मौत हो गई है। सबसे चिंता की बात यह है कि मरने वालों में 36 बच्चे शामिल हैं। वहीं, मथुरा में भी अब तक इस बुखार से 12 बच्चों सहित 14 लोग जान गंवा चुके हैं। कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच डेंगू बुखार का जिस तरह से बच्चों पर अटैक हो रहा है, उसने स्वास्थ्य महकमों के भी हाथ-पांव फुला दिए हैं। फिरोजाबाद में 14 बच्चों सहित 41 लोगों की मौत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को हटाने का आदेश दिया। इतना ही नहीं, बीमारी को फैलने से रोकने के लिए एक सप्ताह तक वहां स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। फिरोजाबाद सरकारी मेडिकल कॉल की प्राचार्य डॉ संगीता अनेजा ने कहा कि अब तक फिरोजाबाद जिले में संदिग्ध डेंगू और वायरल बुखार के कारण 36 बच्चों सहित 41 लोगों की मौत हो गई है। ये मौतें कोरोना की संभावित तीसरी लहर का संकेत नहीं देती हैं क्योंकि भर्ती किए गए मरीजों में से कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया है। वहीं, ऐसी ही हालत मथुरा में भी देखने को मिल रही है। कोरोना नियंत्रण कक्ष के प्रभारी डॉ भूदेव ने गुरुवार को कहा मथुरा जिले में वायरल बुखार के कारण 12 बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गई है।  इससे ग्रामीण दहशत में हैं। हमने गांवों में अस्थायी अस्पताल बनाए हैं।
डर के कारण 50 से अधिक परिवारों ने छोड़ा गांव  
मथुरा के कोहा गांव में बीमारी फैलने के कारण 50 से अधिक परिवार गांव छोड़कर भाग गए हैं। इस बीच जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जो सैंपल लिए थे, उसमें मलेरिया और डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। नमूनों से यह भी पता चला कि गांव में डेंगू, स्क्रब टाइफस, मलेरिया, लेप्टोस्पायरोसिस जैसी बीमारियां फैल रही हैं। साथ ही दिल्ली और लखनऊ की टीमें गांव में तैनात हो गई हैं। इतना ही नहीं, वाराणसी से लेकर यूपी के कई इलाकों में यह बीमारी फैल गया है और लगातार इसके मरीज मिल रहे हैं।
Attachments area
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
ADVERTISEMENT