New Guidelines of Corona Released 14 फरवरी से लागू, विदेशी यात्रियों को मिली होम क्वारंटाइन से छूट

New Guidelines of Corona Released

इंंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

New Guidelines of Corona Released  भारत (India)में घट रहे कोरोना के मरीजों की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय(Ministry of Health) ने कोरोना की नई गाइडलाइन (new guideline of corona) जारी कर दी है जो कि 14 फरवरी से लागू हो जाएगी। इसके साथ ही मंत्रालय ने जोखिम वाले देशों की श्रेणी को भी खत्म कर दिया है। यही नहीं सात दिन के होम क्वारंटाइन(home quarantine) की छूट देते हुए कहा गया है कि अब बाहर से आने वाले पैसेंजर्स को खुद ही 14 दिन तक अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा।

होम क्वारंटाइन
होम क्वारंटाइन

Read More: India’s War Against Corona 12 से 14 साल के बच्चों को लग सकती है मार्च से वैक्सीन

विदेशी यात्रियों के लिए जरूरी सूचना

नई गाइडलाइन के अनुसार अब विदेश से भारत आने वाले यात्रियों को यात्रा से पहले ही हवाई सुविधा पोर्टल पर जानकारी देनी होगी। कि वह बीते 14 दिनों में किस-किस देश में गए हैं। पूरा ब्योरा देने के बाद ही उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी। वहीं 72 घंटे पहले की निगेटिव रिपोर्ट के साथ ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को हवाई सुविधा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके साथ ही यात्रियों के फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी कर दिया गया है। मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार केवल वही यात्री हवाई सेवा का लाभ उठा सकेंगे जो कि एसिम्टोमैटिक होंगे।

विदेशी यात्रियों के लिए जरूरी सूचना
विदेशी यात्रियों के लिए जरूरी सूचना

Read More: Approval to Launch Corona Vaccine in Market कोविशील्ड और को-वैक्सीन मिली बाजार में उतारने की मंजूरी

पायलट दल को भी जारी की हिदायतें

मंत्रालय ने जारी किए बयान में कहा गया है कि एक तरफ सभी यात्रियों को कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं पायलट दल को भी कोविड नियमों की पालना करते हुए अनुकूल बर्ताव करने को कहा गया है। स्पष्ट किया गया है कि अगर किसी यात्री में कोरोना के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत इसकी जानकारी दें और तय नियमों के अनुसार पीड़ित व्यक्ति को आइसोलेट करें।

पायलट दल को भी जारी की हिदायतें
पायलट दल को भी जारी की हिदायतें

Read More: Corona Cases Decreasing in India देश में कम हो रहे कोरोना के मामले बढ़ रही मौतों की संख्या

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news