National Children’s Day पीएम मोदी ने 29 बहादुर बच्चों को डिजिटल तरीके से पदक देकर किया सम्मानित

National Children’s Day

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

National Children’s Day आज राष्ट्रीय बाल दिवस है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले 29 बच्चों को डिजिटल प्रमाणपत्र देकर पुरस्कृत किया। प्रधानमंत्री ने  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 2021 और 2021 के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के विजेताओं को डिजिटल प्रमाणपत्र देते हुए पुरस्कार दिए हैं। बता दें कि यह सम्मान उन बच्चों को दिया जाता है जो कि असाधारण कार्य करते हैं। इस दौरान पीएम ने बच्चों को कहा कि जिस प्रकार नेताजी बोस ने देश के प्रति कार्य किया उसी प्रकार आपको भी उनसे प्रेरणा लेते हुए कार्य करना है।

पीएम ने किया बच्चों से संवाद Brave children honored with medals

पीएम मोदी ने इस दौरान विजेता बच्चों से संवाद करते हुए कहा कि जिस प्रकार से आप सबने अहम कार्य करते हुए यह पुरस्कार जीते हैं। इसके बाद आपकी जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। लोगों को आपसे अब अधिक अपेक्षाएं होंगी जिन पर आपको खरा भी उतरना है। लेकिन इस दौरान दबाव कतई नहीं लेना। स्वतंत्रता संग्राम का उदाहरण देते हुए मोदी ने कहा कि आजादी की लड़ाई में भी बहुत से बाल नायक बने और छोटी से आयु में ही वह कर दिखाया जो उन्होंने सोचा था।

Read More: Gallantry Awards 2021 कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत आज महावीर चक्र से किया गया सम्मानित, सूबेदार संजीव कुमार को कीर्ति चक्र, 4 शहीदों को वीर चक्र

किन बच्चों को मिलता है यह पुरस्कार National Children’s Day

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार हर वर्ष 26 जनवरी के दिन बहादुर बच्चों को दिया जाता है। इसमें भारत के रहने वाले 5 से 18 वर्ष तक के बच्चों को कला एवं संस्कृति, नवाचार, खेल, शैक्षिक उपलब्धि, समाज सेवा जैसे कार्य करने पर दिया जाता है। वहीं बहादुरीपूर्ण जैसे  6 क्षेत्रों में असाधारण क्षमता और उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने पर भी बहादुर बच्चों को सम्मानित किया जाता है। बता दें कि इस पुरस्कार में एक प्रमाण पत्र दिया जाता है इसके अलावा एक लाख रुपया नकद और एक पदक भी दिया जाता है।

Read More: Police Flag Day पर सीएम योगी को यूपी के डीजीपी और एडीजी ने किया सम्मानित

Connect Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news