होम / मानसूनी बारिश का इंतजार अब खत्म, मौसम विभाग ने देश के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी…

मानसूनी बारिश का इंतजार अब खत्म, मौसम विभाग ने देश के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी…

Naresh Kumar • LAST UPDATED : June 26, 2022, 9:07 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Monsoon Rain : गर्मी से परेशान देशवासियों को अब मानसून की बारिश का इंतजार है। इससे पहले हुई हल्की बूंदाबांदी ने कुछ राहत दिलाई थी लेकिन दोबार फिर से गर्मी सताने लगी है। वहीं मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार अब जल्द ही मानसून आने वाला और अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं।

पश्चिमी तटों पर बन रहे हैं भारी बारिश के आसार

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में हवा की ऊपरी पट्टी में एक ट्रफ बना रहा है। यही नहीं दक्षिणी गुजरात से केरल तक एक अपतटीय ट्रफ लाइन मौजूद है। अरब सागर के महाराष्ट्र तट पर भी एक दबाव बन रहा है। इससे अगले 5 दिनों के दौरान देश के पश्चिमी तटों पर भारी बारिश की संभावना है।

27 जून के बाद बढ़ जाएंगी बारिश की संभावनाएं

मौसम विभाग के आकड़ों के अनुसार 27 जून से उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में बारिश की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। वहीं भोपाल, जबलपुर, रीवा शहडोल, इंदौर संभाग के जिलों में बारिश की गतिविधियों में तेजी नजर आएगी। हालांकि जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम के शुष्क बने रहने का अनुमान है।

इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 26 से 30 जून तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ के अलग अलग हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं 28 और 29 जून को बिहार में भारी बारिश होने के असार बन रहे हैं। 28 और 29 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश हो सकती है।

पश्चिम राजस्थान में भी अलर्ट जारी

इसके अलावा जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के विभिन्न हिस्सों में 30 तारीख को भारी बारिश होगी। 30 को ही पश्चिम राजस्थान में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। 26 से 30 जून के दौरान उत्तराखंड, 29 से 30 तारीख के दौरान पूर्वी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है।

28 से 30 जून के बीच उत्तर प्रदेश में भी हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 28 से 30 जून के दौरान उत्तर प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। वहीं 29 तारीख को उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। उत्तरी बंगाल के अलीपुरद्वार और कूचबिहार में भी भारी बारिश होना की संभावना है। वहीं आने वाले 2 दिनों के अंदर बंगाल के कई जिलों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है।

तेज हवा के साथ हो सकती है बारिश

बता दें कि विभाग की ओर से जारी अलर्ट में बताया गया है कि 27, 28 और 29 जून को बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद और प्रतापगढ़ जिलों में गरज चमक के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती हैं। वहीं इसी सप्ताह के दौरान राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश के फिर से आसार बनने शुरू होने की भी संभावना है।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT