Controversial BBC Documentary: JNU के बाद DU में डॉक्युमेंट्री स्क्रीनिंग की तैयारी, छात्र संघ और प्रशासन आमने-सामने

न्ई दिल्ली।(Preparation for BBC documentary screening in DU after JNU) जवाहर लाल यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया इस्लामिया में प्रदर्शन होने के बाद एक छात्र संगठन ने अब डीयू यानी दिल्ली विश्वविद्यालय में 2002 के गोधरा दंगों पर बनी विवादास्पद बीबीसी डाक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग आयोजित करने का एलान किया है।  इसे लेकर विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने कहा है कि उन्होंने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। प्रॉक्टर अब्बी ने कहा है कि दिल्ली पुलिस मामले को लेकर एक्शन लेगी।

शाम 5 बजे स्क्रीनिंग,विदेश मंत्रालय ने बताया था प्रोपगेंडा

भीम आर्मी छात्र संघ ने कहा है कि वह दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ परिसर के आर्ट्स फैकल्टी के बाहर शाम 5 बजे डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग आयोजित करने जा रहा है। हालांकि प्रशासन ने स्क्रीनिंग की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। सरकार ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ नामक डॉक्युमेंट्री के लिंक को ब्लॉक करने का निर्देश दिया था। विदेश मंत्रालय ने भी अपने बयान में इस डॉक्युमेंट्री को ‘प्रोपगंडा करार दिया था। विदेश मंत्रालय ने आगे कहा था कि इस डॉक्युमेंट्री में पूरी तरह निष्पक्षता का अभाव है और औपनिवेशिक मानसिकता को दर्शाता है।

BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया:द मोदी क्वेश्चन’ डॉक्यूमेंट्री पर रोक

केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते BBC यानि ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की ओर से तैयार एक डॉक्यूमेंट्री पर बैन लगा दिया है। यह गुजरात दंगों पर आधारित है। सरकार का आरोप इस सीरीज के माध्यम से झूठे नेरेटिव फैलाने का आरोप है। इसी कारण सरकार ने भारत में इसे बैन करने के साथ-साथ डॉक्यूमेंट्री के ट्वीट और वीडियो को यू-ट्यूब से हटाने के आदेश जारी किए थे। इसके अलावा इससे जुड़े 50 लिंक को ब्लॉक भी किया गया है।

Also Read: परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में 38 लाख स्टूडेंट्स हुए शामिल, पीएम ने स्टूडेंट्स को दिए कई टिप्स और ट्रिक्स

SHARE
Latest news
Related news