Major Earthquake In Japan Today Update : 7.4 तीव्रता के भूकंप से हिला जापान का फुकुशिमा तट, 4 लोगों की मौत, 97 घायल, मकान क्षतिग्रस्त व ट्रेन डिरेल, बिजली गुल

Major Earthquake In Japan Today Update

इंडिया न्यूज, टोक्यो:

Major Earthquake In Japan Today Update

Major Earthquake In Japan Today Update जापान मेें कल रात आए बड़े भूकंप के कारण अब तक मिली प्रारंभिक जानकारी के अनुसार चार लोगों की मौत हो गई और 97 लोग घायल हो गए। एक बुलेट ट्रेन भी पटरी से उतर गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार करीब 8 बजे उत्तरी जापान के फुकुशिमा तट पर आए भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई और इसका केंद्र समुद्र से 60 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप के कारण देश के करीब 20 लाख घरों की बिजली बंद हो गई है। जहां भूकंप आया वह शहर में अंधेरे में डूबा है।

जापानी पीएम ने दी जानकारी

Major Earthquake In Japan Today Update
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के अनुसार भूकंप के कारण फुकुशिमा कई मकानों को नुकसान पहुंचने की भी खबरें हैं। रात को सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई थी। हालांकि इसे अब वापस ले लिया गया। एक संसदीय सत्र में आज सुबह उन्होंने कहाए भूकंप के दौरान चार लोगों की मौत हो गई और 97 घायल हो गए। इससे पहले क्योडो न्यूज के अनुसार सोमा शहर में घर की दूसरी मंजिल से गिरकर एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 70 वर्षीय बुजुर्ग हार्ट अटैक के कारण दुनिया को अलविदा कह गए।

Also Read : Earthquake in Afghanistan : अब अफगानिस्तान में डोली धरती, 4.2 तीव्रता से भूकंप के झटके

2011 में भूकंप के बाद आई सुनामी से मारे गए थे 18 हजार लोग

Major Earthquake In Japan Today Update

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में भी पूर्वोत्तर क्षेत्र में ही बड़ा भूकंप आया था और इसके बाद सुनामी आई थी। उस समय भूकंप की तीव्रता 9 थी। सुनामी से फुकुशिमा परमाणु आपदा आई थी। 11 मार्च 2011 को आए इस भूकंप ने पूर्वोत्तर जापान को पूरी तरह बर्बाद कर दिया था। इसके बाद आई सुनामी में 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 5 लाख लोग विस्थापित हो गए थे। इस त्रासदी को 10 साल हो गए हैं, पर अब भी फुकुशिमा के आसपास करीब 40 हजार लोग अपने घरों में नहीं लौट पाए हैं।

जापान में जनवरी में भी 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था

Major Earthquake In Japan Today Update

इसी वर्ष 22 जनवरी को भी 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था और इससे भी इन इलाकों के लोग थर्रा गए थे। 10 लोग जख्मी हो गए थे। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक, पश्चिमी जापान और देश के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में आए इस भूकंप का केंद्र केंद्र 40 किमी (24.8 मील) की गहराई पर था।

भूकंप आए तो क्या करना चाहिए

– अगर आप घर में हैं तो कोशिश करें कि फर्श पर बैठ जाएं।
– घर के सभी बिजली स्विच को आफ कर दें।
– घर में टेबल या फर्नीचर है तो उसके नीचे बैठ जाएं व हाथ से सिर को ढक लें।
-घर में हैं तो अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें।

भूकंप आए तो क्या नहीं करना चाहिए

-अगर आप घर में हैं तो दरवाजे, खिड़कियों और दीवारों से दूर रहें।
-अगर आप घर में हैं तो बाहर न निकलें। जहां हैं वही सुरक्षित करने के प्रयास करें।
-लिफ्ट का इस्तेमाल तो भूलकर भी न करें।
– अगर आप घर से बाहर हैं तो कोशिश करें कि ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें।

Major Earthquake In Japan Today Update

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news