होम / Republic Day 2023: भारत का सबसे उत्कृष्ट स्वदेशी हथियार आकाश मिसाइल के बारे में जानें सबकुछ 

Republic Day 2023: भारत का सबसे उत्कृष्ट स्वदेशी हथियार आकाश मिसाइल के बारे में जानें सबकुछ 

Suman Saurabh • LAST UPDATED : January 26, 2023, 8:41 am IST

संबंधित खबरें

Know about the excellent indigenous weapon Akash Missile: देशभर में आज गणतंत्र दिवस का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी दिल्ली के कर्तव्यपथ पर परंपरागत तौर के रूप में परेड व सैन्य शक्तियों के प्रदर्शन का आयोजन किया गया है। इस मौके पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी रहेंगे। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में देश के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम नरेंद्र मोदी सहित देश के तमाम कैबिनेट मंत्री व अन्य देशों के राजदूत शामिल होंगे। इस बार के गणतंत्र दिवस परेड में सैन्य प्रदर्शन के रूप में केवल स्वदेशी हथियारों को शामिल करने का फैसला किया गया है। आज इस लेख में भारत में निर्मित की गई उत्कृष्ट स्वदेशी हथियारों में से एक आकाश एयर डिफेंस सिस्टम के बारे में जानेंगे….

 

क्या है आकाश एयर डिफेंस सिस्टम?

आकाश एयर डिफेंस सिस्टम भारत में निर्मत की गई उत्कृष्ट हथियारों में से एक है। जिसे भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के द्वारा विकसित किया गया है। आकाश एयर डिफेंस सिस्टम मध्यम रेंज की जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम है जो  जमीर पर 30 किलोमीटर दूर व हवा में 18,000 मीटर की उंचाई पर स्थित टारगेट को पल भर में नेस्तानाबूद करने में सक्षम है। इस स्वदेशी एयर डिफेंस सिस्टम में लड़ाकू जेट विमानों, क्रूज मिसाइलों और हवा से सतह वाली मिसाइलों जैसे हवाई लक्ष्यों को बेअसर करने की क्षमता है। 

 

उन्नत रडार सिस्टम 

इस स्वदेशी मिसाइल सिस्टम में उन्नत रडार सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। यह बैटरी स्तर राडार (बीएलआर) के रूप में लगभग 60 किमी तक के टारगेट की ट्रैकिंग कर सकता है। यह डिफेंस सिस्टम एक समूह या स्वायत्त मोड में एक साथ कई लक्ष्यों को निशाना बना सकती है। सिस्टम में न केवल इन-बिल्ट इलेक्ट्रॉनिक काउंटर-काउंटर उपाय (ईसीसीएम) विशेषताएं हैं, बल्कि इसे मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए भी कॉन्फ़िगर किया गया है। एक मिसाइल के अलावा, सिस्टम में एक लांचर, एक नियंत्रण केंद्र और एक अभिन्न मिशन मार्गदर्शन प्रणाली, एक आर्मिंग और विस्फोट तंत्र, एक बहुक्रियाशील अग्नि नियंत्रण रडार और एक डिजिटल ऑटोपायलट है। यह सिस्टम कंट्रोल कम्युनिकेशन और इंटेलिजेंस (C4I) केंद्र जैसी एडवांसड तकनीक से भी लैस है।

 

9 देशों ने खरीदने की दिखाई रुचि

आकाश एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम भारतीय सेना और वायु सेना में शामिल की गई सबसे सफल स्वदेशी मिसाइलों में से एक है। इस मिसाइल को 2014 में भारतीय वायुसेना में और 2015 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था। स्वदेशी तकनीक पर आधारित यह देश का सबसे महत्वपूर्ण मिसाइल सिस्टम है जिसे अब दूसरे देशों को भी निर्यात करने की मंजूरी सरकार से मिल चुकी है।अकाश मिसाइस सिस्टस का प्रदर्शन कई अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों जैसे डिफेंस एक्सपो, एयरो इंडिया के दौरान भी किया गया। अब इस मिसाइल सिस्टम को खरीदने में पूर्वी एशिया और अफ्रीका के 9 देशों ने दिलचस्पी दिखाई है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी उम्मीदवार के खिलाफ ‘धर्म के आधार पर वोट मांगने’ का मामला दर्ज-Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
ADVERTISEMENT