होम / Kalpana Chawla Death Anniversary निर्धारित लैंडिंग से सिर्फ 16 मिनट की दूरी पर ही फट गया था अंतरिक्ष यान

Kalpana Chawla Death Anniversary निर्धारित लैंडिंग से सिर्फ 16 मिनट की दूरी पर ही फट गया था अंतरिक्ष यान

Mukta • LAST UPDATED : February 1, 2022, 12:47 pm IST

संबंधित खबरें

Kalpana Chawla Death Anniversary

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली
1 फरवरी को हर साल उदासी की भावना के साथ मनाया जाता है, क्योंकि यह वह दिन था जब अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय मूल की महिला कल्पना चावला का 2003 में अपने साथियों के साथ निधन हो गया था। वह 7 अंतरिक्ष यात्रियों में से एक थीं। अंतरिक्ष यान, कोलंबिया जो पृथ्वी के वायुमंडल में पुन: प्रवेश के दौरान दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में फट गया था। नासा के अनुसार, अंतरिक्ष यान आपदा के समय निर्धारित लैंडिंग से सिर्फ 16 मिनट की दूरी पर ही था।

ऐसा रहा कल्पना चावला का प्रारंभिक जीवन Kalpana Chawla Death Anniversary

1962 में हरियाणा के करनाल में पैदा हुई कल्पना चार भाई-बहनों में सबसे छोटी थीं और उन्हें बचपन से ही खगोल विज्ञान का शौक था। कल्पना की मां संयोगिता चावला ने एक साक्षात्कार में कहा था कि जब वे छत पर सोते थे तो उनकी छोटी बेटी सितारों को देखती थी और चमकते समूहों के बारे में पूछती थी।
कल्पना को बचपन से ही लंबी दूरी की पैदल यात्रा और पढ़ने के साथ-साथ हवाई जहाज में भी रुचि थी, जो उन्हें 1984 में टेक्सास विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के बाद नासा ले गई।
पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ स्नातक, कल्पना ने अपने मास्टर के लिए टेक्सास की ओर रुख किया, जिसके बाद उन्होंने कोलोराडो विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में डॉक्टर आॅफ फिलॉसफी (पीएचडी) की डिग्री हासिल की।

1991 में अमेरिकी नागरिकता प्राप्त की Kalpana Chawla Death Anniversary

1988 में कल्पना ने नासा एम्स रिसर्च सेंटर में काम करना शुरू किया और 1991 में अमेरिकी नागरिकता प्राप्त की। उन्हें 1994 में नासा द्वारा चुना गया था, और एक साल बाद अंतरिक्ष यात्रियों के 15 वें समूह के लिए एक अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। अपने अंतरिक्ष यात्री कैरियर में दो अंतरिक्ष मिशनों का एक हिस्सा, उसने एसटीएस-87 (1997) और एसटीएस-107 (2003) में उड़ान भरी, अंतरिक्ष में 30 दिन, 14 घंटे और 54 मिनट का प्रवेश किया। नासा के अनुसार, STS-87 के हिस्से के रूप में, कल्पना ने 376 घंटे और 34 मिनट में 6.5 मिलियन मील की यात्रा करते हुए, पृथ्वी की 252 परिक्रमाएँ कीं।

अंतिम उड़ान Kalpana Chawla Death Anniversary

कल्पना का अंतिम मिशन 2003 में STS-107 था, जो अंतरिक्ष में विज्ञान और अनुसंधान के लिए समर्पित 16-दिवसीय मिशन था। नासा का कहना है कि एक आपदा में मिशन समाप्त होने से पहले छह सदस्यीय कोलंबिया चालक दल ने 80 प्रयोग किए।

Read Also : NEET SS Result 2021 Declared ऐसे करें चैक

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT