मध्य प्रदेश के जबलपुर में कल होगा जस्टिस जेएस वर्मा स्मृति व्याख्यान

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Justice JS Verma Memorial Lecture): मध्य प्रदेश के जबलपुर स्थित मानस भवन में 18 सितंबर को पहले जस्टिस जगदीश शरण वर्मा स्मृति व्याख्यान आयोजित किया जाएगा। जस्टिस वर्मा मेमोरियल कमेटी कार्यक्रम का आयोजन करने जा रही है। राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा इस कमेटी के अध्यक्ष हैं। उन्होंने बार काउंसिल आफ इंडिया, स्टेट बार काउंसिल आफ मध्य प्रदेश और बार एसोसिएशन आफ जबलपुर के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया है। यह व्याख्यान एक प्रख्यात विधिवेत्ता को उचित श्रद्धांजलि होगी।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ होंगे मुख्य अतिथि

मध्य प्रदेश के राज्यपाल एच.ई मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। वहीं मध्य प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवि मलीमथ विशिष्ट अतिथि होंगे। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एसके कौल न्यायमूर्ति जेके माहेश्वरी की उपस्थिति में व्याख्यान देंगे।

भारत के 27वें मुख्य न्यायाधीश रहे हैं जेएस वर्मा

न्यायमूर्ति जगदीश शरण वर्मा ने 25 मार्च 1997 से 18 जनवरी 1998 तक भारत के 27वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य किया। वह 1999 से 2003 तक एनएचआरसी के अध्यक्ष के साथ इस दौरान वह वर्मा समिति के अध्यक्ष भी रहे। उनकी रिपोर्ट ने ही 2012 के बाद बहुचर्चित निर्भया गैंगरेप के बाद आपराधिक कानून में संशोधन किया था।

न्यायिक सक्रियता के चेहरे के रूप जाने जाते हैं जेएस वर्मा

न्यायमूर्ति वर्मा को ऐतिहासिक निर्णयों के माध्यम से न्यायिक नवाचार के लिए भारत में न्यायिक सक्रियता के चेहरे के रूप में जाना जाता था। उनके कुछ ऐतिहासिक निर्णयों में कामकाजी महिलाओं के मौलिक अधिकारों के विस्तारित संरक्षण पर विशाखा निर्णय, अयोध्या और अफस्पा हैं।

ये भी पढ़ें :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन, चार कार्यक्रमों को करेंगे संबोधित

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news