इंटरनेशनल ओलंपिक डे 2022 : खिलाड़ियों का अच्छा आहार उनके परफॉर्मेंस पर डालता है असर

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

अन्य मनुष्यों की तुलना में एथलीटों को एक अलग प्रकार के आहार की आवश्यकता होती है और विभिन्न पोषण संबंधी आवश्यकताएं होती हैं। सर्वश्रेष्ठ शॉट देना न केवल प्रशिक्षण और व्यायाम का मामला है, बल्कि एक व्यापक आहार पैटर्न एक आदर्श एथलेटिक शारीरिक स्वास्थ्य प्रदान करते हुए एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए उचित हिस्सा रखता है। चूंकि एथलीटों को अपने इष्टतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें ताकत, कौशल और सहनशक्ति में सुधार के लिए उचित मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों के साथ अपने शरीर को सही ढंग से ईंधन देने की आवश्यकता होती है।

खेल और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जून की 23 तारीख को अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस मनाया जाता है। यह दिन स्वस्थ और फिट जीवन का अभिन्न अंग होने के बारे में जागरूकता फैलाने पर केंद्रित है। इस अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर, हमने 4 आहार युक्तियों का मिश्रण किया है जो आपको उस अंतिम धक्का को जमीन पर बनाने के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेंगे।

कार्ब्स को भी खाने में जोड़े

जब एथलेटिक पोषण की बात आती है, तो कार्ब्स एक अच्छा प्रतिनिधि प्राप्त करते हैं क्योंकि वे पर्याप्त ग्लाइकोजन भंडारण और रक्त शर्करा की आपूर्ति करते हैं और शरीर को ऊर्जा के साथ ईंधन देने के लिए पूरी तरह से काम करते हैं, खासकर उच्च-तीव्रता वाली लंबी अवधि के वर्कआउट के दौरान। कार्ब्स की मात्रा आपके द्वारा प्रतिदिन किए जाने वाले व्यायाम की मात्रा पर निर्भर करती है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट पर लोड करें। ब्राउन राइस, क्विनोआ, ओट्स और स्टार्च से भरपूर सब्जियां जैसे आलू इस पोषक तत्व के कुछ बेहतरीन स्रोत हैं।

प्रोटीन को दे अहमियत

जब उच्च-तीव्रता वाले प्रशिक्षण की बात आती है, तो प्रोटीन हमेशा अपने विविध स्वास्थ्य लाभों के कारण केंद्र स्तर पर होता है। प्रोटीन में अविश्वसनीय मात्रा में अमीनो एसिड होते हैं जो मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत में सहायता करते हैं। प्रोटीन हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है और भूख को नियंत्रित करते हुए मांसपेशियों और ताकत को बढ़ाता है। प्रोटीन के अपने इष्टतम सेवन के बारे में निर्णय लेने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना सुनिश्चित करें। दुबले मांस और मुर्गी पालन, मछली और समुद्री भोजन, अंडे और डेयरी उत्पाद, बीन्स और दाल, नट और बीज, और टोफू और टेम्पेह सहित सोया में स्वस्थ और उच्च मात्रा में प्रोटीन पाए जाते हैं।

संपूर्ण खाद्य पदार्थ जरूरी हैं

साबुत खाद्य पदार्थ और साबुत अनाज जैसे फलियां, बीन्स, ओट्स, ब्राउन राइस और एक प्रकार का अनाज मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों की अच्छाई से भरे होते हैं जो एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए सर्वोत्कृष्ट हैं। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थों में फाइबर की उच्च खुराक होती है जो शॉर्ट-चेन फैटी एसिड के रूप में टूट जाती है, जिससे पूरे दिन ऊर्जा की स्थिर आपूर्ति होती है। यह आपको कई स्वास्थ्य गड़बड़ियों से बचाते हुए आपके पाचन तंत्र को भी सही रखता है।

SHARE
Latest news
Related news