International flights Resume after 633 days 633 दिन बाद इंटरनेशनल फ्लाइट्स से हटा बैन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
International flights Resume after 633 days :
देश से बाहर घूमने जाने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। सरकार ने 633 दिन के बाद इंटरनेशनल एयर ट्रैवल की मंजूरी दे दी है। वहीं अगर आप क्रिसमस और न्यू ईयर देश के बाहर सेलिब्रेट करने का प्लान बना रहे हैं तो जल्दी से इस खबर को पढ़ लें।

633 दिन के बाद 15 दिसंबर से इंटरनेशनल एयर ट्रैवल की इजाजत सरकार ने दी है। भारतीय सरकार ने 2020 में कोरोना लॉकडाउन से तीन दिन पहले 22 मार्च को इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया था।

जहां कोरोना कंट्रोल में वहां कर सकते हैं ट्रैवल International flights Resume after 633 days

सरकार की तरफ से ट्रैवल के लिए छूट मिलने के बाद अब उन देशों में आप जा सकते हैं जहां कोरोना संक्रमण की स्थिति काबू में है। हालांकि 14 देशों की ट्रैवलिंग पर अभी भी प्रतिबंध जारी रहेगा। प्रबिंध वाले देशों में चीन, मॉरीशस, यूके, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, सिंगापुर, बांग्लादेश, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड शामिल हैं।

कोरोना का नया वैरिएंट घातक International flights Resume after 633 days

इन 14 देश में बैन का कारण कोरोना वायरस का नया वैरएंट है। इस कारण सरकार काफी चिंतित है। वहीं जिन 14 देशों के हवाई सफर पर अभी भी प्रतिबंध लगा रखा है, उनमें से कई देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट के तहत फ्लाइट सर्विस जारी है। इसके साथ ही वर्तमान में भारत के अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई समेत 31 देशों के साथ एयर बबल अरेंजमेंट हैं।

घरेलू फ्लाइट को मिली पूरी छूट International flights Resume after 633 days

अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की तरह घरेलू उड़ानों पर से भी पाबंदी हटा दी गई है। कोरोना संक्रमण के बाद दो महीने के ब्रेक के बाद मई 2020 में सीमित यात्रियों के साथ घरेलू उड़ान को मंजूरी दे दी गई थी। पिछले महीने ही घरेलू उड़ानों को पूरी क्षमता की अनुमति दे दी गई थी।

इन बातों का रखना होगा ध्यान International flights Resume after 633 days

  • अगर आप विदेश यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इस बात की जानकारी कोविन एप पर देनी होगी। इसके साथ ही कोवन एप पर आपको अपने पासपोर्ट की डिटेल देनी होगी।

  • हवाई यात्रा करने से पहले आपको कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना जरूरी है। अगर आपको सिंगल डोज लगा है तो आप विदेश यात्रा नहीं कर सकते। इसके साथ ही आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को अपने साथ रखना होगा।

  • हवाई यात्रा करने से पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना अनिवार्य है। कई देशों में आपसे आरटी पीसीआर रिपोर्ट मांगी जा सकती है। टेस्ट की रिपोर्ट एक हफ्ते से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

Read More : Durg Express Became Burning Train उधमपुर से छत्तीसगढ़ जा रही ट्रेन में लगी आग

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Latest news
Related news