दिल्ली-जयपुर के बीच तैयार होगा Electric highway हाईवे, जानिए कैसे दौड़ेंगे वाहन

India’s1st electric highway

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक वाहन आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल वाहनों को जगह ले सकते हैं। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि, दिल्ली-जयपुर के बीच पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना उनका सपना है। गडकरी ने आगे कहा, सरकार को अब तक मणिपुर, सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और कश्मीर में रोपवे केवल लगाने के लिए 47 प्रस्ताव मिल चुके हैं। उन्होंने कहा- मेरा सपना है कि, दिल्ली और जयपुर के बीच पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाना है।

Also Read: Congress Rise: अन्ना और रामदेव जैसे आंदोलनकारी की तलाश में कांग्रेस

गडकरी ने बताया कि, उनके मंत्रालय के पास अच्छा बजट है और बाजार इसका समर्थन करने के लिए तैयार है। आपको बता दें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022-23 के बजट में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए 1.99 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसमें से 1.34 लाख करोड़ रुपये भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को आवंटित किए जाएंगे, जो देशभर में नेशल हाईवे और एक्सप्रेस वे का विकास करता है।

Also Read: Darshanpal Targeted The AAP: शपथ ग्रहण समारोह पर करोड़ों खर्च पर दर्शनपाल ने जताया ऐतराज, बोले – आम से खास की राह पर चली आप

कैसा होगा पहला इलेक्ट्रिक हाईवे: पेट्रोल-डीजल के विकल्प के तौर पर परिवहन के लिए बिजली को वैकल्पिक स्रोत के तौर पर देखा जा रहा है। अगर दिल्ली-जयुपर के बीच में पहला इलेक्ट्रिक हाईवे तैयार होता है तो इसपर आपको बिजली से चलने वाले वाहन दिखाई देंगे। वहीं सबकुछ ठीक रहा तो अगला इलेक्ट्रिक हाईवे दिल्ली-मुंबई के बीच में तैयार किया जाएगा।

 

India's1st electric highway
India’s1st electric highway

इलेक्ट्रिक व्हीकल हैं परिवहन का भविष्य :  इलेक्ट्रिक वाहन आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल वाहनों को जगह ले सकते हैं। क्योंकि पेट्रोल-डीजल की कीमत तेजी से बढ़ रही है, जबकि बिजली अभी भी इनकी अपेक्षा काफी सस्ती है। वहीं इलेक्ट्रिक वाहन से पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है।

वर्तमान में इलेक्ट्रिक व्हीकल सड़क पर ही दौड़ते हुए दिखाई देते हैं। इसके साथ ही ट्रेन भी बिजली से चलाई जा रही हैं। लेकिन आने वाले दिनों में ट्रक, बस और हैवी लोडिंग व्हीकल भी आपको सड़कों पर बिजली से चलते हुए दिखाई देंगे।

Also Read: Tragic Road Accident In Kurukshetra: कुरुक्षेत्र में दर्दनाक सड़क हादसा, एक महिला व पुरुष की मौत, एक दर्जन से ज्यादा गंभीर रूप से घायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news