होम / रेलवे ने अगले 25 साल के लिए तैयार किया ब्लू प्रिंट, 524 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी पटरी पर

रेलवे ने अगले 25 साल के लिए तैयार किया ब्लू प्रिंट, 524 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी पटरी पर

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 12, 2022, 3:52 pm IST

संबंधित खबरें

मनोहर केसरी, नई दिल्ली: जब देश आज़ादी के डायमंड जुबली यानी 75वें साल का अमृत महोत्सव मना रहा है तो भारतीय रेलवे ने मिशन गति को रफ्तार देते हुए आज़ादी के 100वें वर्ष यानी साल 2047 तक रेलवे की नई तस्वीर पेश करने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार किया। इतना ही नहीं, अगले 25 साल में इस लक्ष्य हासिल करने और रेल बाबुओं को रिमाइंड कराने के लिए एक स्पेशल घड़ी लगाने की योजना है।

मिशन पर काफी तेजी से चल रहा है काम

रेलवे ने रेलमुसाफ़िरों को सफर का आरामदायक और सुखदायी एहसास कराने के लिए पूरे देशभर में वन्देभारत एक्सप्रेस जैसी अत्याधुनिक ट्रेन सेट चलाने का दावा कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, रेल मंत्रालय इस मिशन पर काफी तेजी से काम कर रहा है। रेलवे ने 75 नए वन्देभारत भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की थी,लेकिन, अबतक 524 नए वन्देभारत एक्सप्रेस ट्रेन को पटरी पर दौड़ाने के लिए रेलवे ने टेंडर का प्रोसेस भी शुरू कर दिया है।

इनमें से 124 नए वन्देभारत एक्सप्रेस ट्रेन का टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और 7 कम्पनियों को वर्क टेंडर आवंटित भी कर दिया गया है,वहीं ,बाकी 400 नए वन्देभारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए हाल ही में टेंडर प्रोसेस शुरू किया गया है।पहले 75 वन्देभारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के बाद ,भविष्य में आने वाली इस ट्रेन में स्लीपर क्लास की भी सुविधाएँ उपलब्ध होगी। पुरानी LHB कोचेज को हटाकर इस तरह की नए ट्रेनें चलाई जाएगी।

तीसरी वन्देभारत भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनकर तैयार

Third Vande Bharat Bharat Express train ready

फिहलाल, आज़ादी के 75वें साल के अमृत महोत्सव पर तीसरी वन्देभारत भारत एक्सप्रेस ट्रेन चेन्नई के ICF कोच फैक्ट्री में बनकर तैयार हो गई है। 12 अगस्त 2022 को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ICF चेन्नई जाकर करेंगे ट्रेन का इंस्पेक्शन ,,इसके बाद, अलग अलग रुट पर इस ट्रेन का होगा ट्रायल , ट्रायल के लिए चेन्नई से आएगी दिल्ली,,,180 किलोमीटर की रफ्तार से पटरी पर दौड़ेगी ट्रेन,,, गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बनकर तैयार तीसरी वन्देभारत भारत एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद से गुजरात चलाई जा सकती है।

160 से 180किलोमीटर रफ्तार से चलेगी ट्रेनें

रेलवे अपने मिशन के तहत रेलगाड़ियों की स्पीड बढ़ाने जा रहा है ताकि एयर वेज से इस कम्पीटीशन में यात्रियों का मोह रेलवे से कम ना हो सके। दिल्ली से पटना और दिल्ली से कोलकता, दिल्ली से मुंबई समेत कई रूट को सेमी और हाई स्पीड ट्रेन चलाने रेलवे तेजी से काम कर रहा है। इन रूटों पर 160 से 180 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से रेलगाड़ियाँ पटरी पर दौड़ेगी।

400 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प

आज़ादी के 100वें वर्ष तक रेल मंत्रालय 400 रेलवे स्टेशनों को रीडेवलपमेंट करने जा रहा है । इसके लिए ,रेलवे बोर्ड ने एक बार फिर एक कदम आगे बढ़ाया है। अबतक 12 रेलवे स्टेशनों के टेंडर प्रोसेस को पूरा कर लिया गया है तो वहीं, 45 रेलवे स्टेशनों का टेंडर का प्रोसेस जारी है।

रेलगाड़ियों की लेटलतीफी पर लगाम

रेलवे ट्रेनों की लेटलतीफी पर लगाम लगाने और सिग्नलिंग सिस्टम को चुस्त दरुस्त करने के लिए नई टेक्नोलॉजी को एडॉप्ट करने का प्रोसेस शुरू किया जा रहा है। इसके लिए,पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ISRO से भी समझौता हो चुका है।

ज्यादा से ज्यादा कंफर्म सीटें मुहैया कराने का लक्ष्य

Aim to provide maximum number of confirmed seats

भारतीय रेल मंत्रालय ज्यादा से ज्यादा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रेल मुसाफिरों को कन्फर्म सीटें उपलब्ध कराने पर जोर दे रहा है। CRIS इस पर तेजी से काम कर रहा है।

इको फ्रेंडली होगा रेलवे

पूरी दुनिया जिसप्रकार से प्रदूषण की चपेट में आ रहा है ,ऐसे में रेलवे का एक मिशन इको फ्रेंडली रेलवे बनाना है जिस लक्ष्य को अगले 25 साल में हासिल करना है। इसके लिए, रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन , सोलर एनर्जी को बढ़ावा देना और ज़ीरो कार्बन उत्सर्जन पर जोर दे रहा है।

सेफ्टी और सिक्योरिटी

रेलवे रेल संसाधनों और रेल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर आर्टिफिशियल इंटिलिजेन्स और कवच जैसे तकनीक का इस्तेमाल ट्रेनों, रेलवे स्टेशनों जैसे तमाम जगहों पर करने का ब्लू प्रिंट तैयार किया है। रेलवे के मुताबिक, कई जगहों पर इन सबका इस्तेमाल भी शुरू हो गया है।

डिजिटल रेलवे

रेल मंत्रालय से लेकर रेलवे स्टेशनों तक रेल यात्रियों से जुड़ी सुविधाओं को पूरी तरह पेपर लेस करने का लक्ष्य है। रेल टेल ने 6102 रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधाएँ शुरू होने का दावा किया है जिनमें 17,792 वाइफाई हॉट स्पॉट मौजूद है।

ये भी पढ़े : नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री के लिए देश के लोगों की पहली पसंद

ये भी पढ़े : महाराष्ट्र में 4-5 दिन व मध्य भारत में पहाड़ों से मैदानों तक 3 दिन मूसलाधार बारिश का अनुमान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
Bihar-Bhagalpur: पति के मोबाइल छीनने पर पांच बच्चे की मां घर छोड़ हुई फरार, जाने पूरा मामला
पोस्टमार्टम के बाद किया जाएगा मुख्तार अंसारी का अंतिम संस्कार, पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था
Yoga Asanas: वॉकिंग वुमन के लिए ये योगासन है वरदान, शारीरिक-मानसिक संतुलन में मिलेगी मदद
Mukhtar Ansari Death: बेटे के बाद मुख्तार के बड़े भाई का बयान आया सामने, जानें क्या कहा
Cocaine Vaccine: क्या नशे की लत से मिलेगा छुटकारा, जानें कैसे काम करती है कोकीन वैक्सीन
ADVERTISEMENT