Indian Railway Plans Manufacturing Of 200 AC Trains : रेलवे यात्रियों को मिलेगा वंदे भारत जैसी सुपर फास्ट ट्रेन में सफर का तोहफा

?Indian Railway Plans Manufacturing Of 200 AC Trains

इंडिया न्यूज नई दिल्ली:

Indian Railway Plans Manufacturing Of 200 AC Trains रेल यात्रियों को आने वाले समय में वंदे भारत (Vande Bharat) जैसी सुपर फास्ट ट्रेन में सफर करने का मिलेगा। भारतीय रेलवे (indian railway) का इसी महीने 200 एसी ट्रेनों के निर्माण के लिए टेंडर जारी करने का प्लान है। इस पर खर्च 24,000 करोड़ रुपए होगा। ओवरनाइट जर्नी के लिए संचालित होने वाली इन रेलगाड़ियों में स्लीपर क्लास की सुविधा होगी। यूपी के रायबरेली, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई और पंजाब के कपूरथला स्थित उत्पादन इकाइयों के अतिरिक्त रेलवे वर्जन-3 200 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के निर्माण के लिए नवनिर्मित इकाई लातूर का भी इस्तेमाल करेगा। लातुर महाराष्ट्र में हैं।

हल्की और कम ऊर्जा खपत करने वाली होंगी ट्रेनें

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रेवले विभाग के अनुसार जिन 200 एसी ट्रेनों के लिए टेंडर की योजना है वह इसका वर्जन-3 होगा। वर्जन-3 के रूप में वंदे भारत की ये सभी रेल गाड़ियों अतिरिक्त यात्री सुविधाओं के अलावा हल्की और कम ऊर्जा खपत करने वाली वाली होंगी। रेलवे ने अब तक 102 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का सेलेक्शन किया है। इससे पहले रेलवे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICC) को 44 वंदे भारत एक्सप्रेस के निर्माण का ठेका दे चुका है। वर्तमान में 58 और ट्रेनों की खरीद के लिए बोली प्रक्रिया चल रही है।

बजट-2022 में 400 और वंदे भारत खरीदने का ऐलान

केंद्र सरकार ने इस बार आम बजट 2022-23 में 400 अतिरिक्त वंदे भारत ट्रेनों की खरीद का ऐलान किया था। बजट में किए गए प्रावधान के मुताबिक 16 डिब्बों वाली एक वंदे भारत ट्रेन पर 120 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। रेलवे अधिकारी ने बताया कि वर्जन-3 वंदे भारत ट्रेनों के लिए बोली लगाने वालों (मैन्युफैक्चरर) को स्टील व एल्युमीनियम दोनों तरह के डिब्बों के विकल्प दिए जाएंगे।

रात्रि यात्रा के लिए हैं वर्जन-3 वंदे भारत

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रेलवे विभाग ने बताया कि वर्जन-3 वंदे भारत रात्रि यात्रा के लिए हैं और इसके चरणों में दुरंतों व राजधानी सेवाओं को बदलने की संभावना है। उन्होंने कहा, 200 अतिरिक्त वंदे भारत एक्सप्रेस में एसी-1, एसी-2 और एसी-3 क्लास होंगे। अगर बोली लगाने वाला स्टील का विकल्प चुनता है, तो उसे पहले वाली ट्रेप से कम वजन का होना चाहिए। अधिकारी के अनुसार इसका कारण यह होगा कि नई तकनीक के इस्तेमाल के साथ ट्रांसफार्मर, हल्के वजन की बोगी, और मोटर आदि के लिए निर्देश तैयार किए जा रहे हैं।

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