भारत और जापान शिष्टमंडल ने 5जी और साइबर मुद्दों को लेकर किया मंथन

इंडिया न्यूज, New Delhi News। 5G In India : 4जी के बाद अब 5जी तकनीक के क्षेत्र में विकास को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी प्रसास की प्रगति को लेकर वीरवार को समीक्षा की गई। विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक भारत और जापान ने इस मुद्दे पर मंथन किया है। इस दौरान सूचना व संचार प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया।

साइबर विषयों पर हुई चौथी बैठक

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी अनुसार भारत की मेजबानी में डिजिटल माध्यम से वार्ता का आयोजन किया गया। बता दें कि इस दौरान दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुस्तरीय व क्षेत्रीय मंचों पर साइबर मंथन के दौरान सहयोग को लेकर विचार साझा किए गए। दोनों देशों के बीच साइबर विषयों पर यह चौथी बैठक थी।

अगली वार्ता 2023 की जाएगी

वहीं भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व मंत्रालय में साइबर कूटनीति प्रकोष्ट की संयुक्त सचिव एम सायावी ने किया। दूसरी ओर जापानी शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में साइबर नीत के प्रभारी राजदूत यूताका अरिमा ने किया। अगली वार्ता का आयोजन 2023 में किया जाएगा।

ये भी पढ़े : एकनाथ शिंदे ने सीएम पद की शपथ ली, देवेंद्र फडणवीस ले रहे उप मुख्यमंत्री पद की शपथ

ये भी पढ़े : प्रधान प्रायोजक के तौर पर भारतीय ओलंपिक संघ से जुड़ा अडानी स्पोर्ट्सलाइन, जानिए निदेशक प्रणव अडानी ने क्या कहा?

ये भी पढ़े : एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, शाम साढ़े 7 बजे लेंगे शपथ, भाजपा सहित कई दलों का समर्थन मिला

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news