उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी और दिल्ली में अब भी बारिश का अलर्ट

  • शिमला में जगह-जगह भूस्खलन।
  •  कई गाड़ियां मलबे में दबीं
  • हिमाचल प्रदेश में पांच दिन तक खराब रहेगा मौसम

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (In Uttarakhand)। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी और दिल्ली में बारिश का अब भी अलर्ट जारी है। उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों के साथ ही देश के कुछ अन्य राज्यों में मानसून की वापसी के कारण आम जनजीवन बाधित हो गया है। फिलहाल अभी बारिश से राहत के आसार नहीं हैं। देश की राजधानी दिल्ली में इस बार मानसून के दौरान अच्छी बारिश नहीं हुई थी। पर मानसून ने जाते-जाते दिल्ली-एनसीआर को जमकर भिगो दिया है। सामान्य तौर पर सितंबर में 108.5 मिमी बारिश होती है और अभी तक 58.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, गुजरात, ओडिशा और तेलंगाना के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना जताई है।

हिमाचल प्रदेश में पांच दिनों तक मौसम खराब रहने का है पूर्वानुमान

हिमाचल प्रदेश में पांच दिन तक मौसम खराब रहने का पूवानुर्मान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से प्रदेश में 24 सितंबर को भारी बारिश के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में 28 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं। वहीं, प्रदेश की राजधानी शिमला में भारी बारिश से जगह-जगह भूस्खलन हुआ है। कई गाड़ियां भी मलबे में दब गईं।

23 से 25 सितंबर तक भारी बारिश की है संभावना

मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि 23 से 25 सितंबर तक उत्तराखंड में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं शनिवार को पश्चिमी यूपी में तेज बारिश होने के आसार है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरयू नदी की बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश व दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर निम्न स्तर पर चक्रवाती स्थिति बनने के कारण दिल्ली-एनसीआर व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड बारिश हो रही है।

दिल्ली-एनसीआर में जलभराव, हरियाणा-पंजाब में भी भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था और इसके अनुसार राजधानी में भारी बारिश हुई और दिल्ली के अलावा एनसीआर में भी कई इलाके जलमग्न हो गए। मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने भी आगामी दो दिनों के लिए उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश के लिए आरेंज अलर्ट की जानकारी दी। वहीं शनिवार को पश्चिमी यूपी में बारिश बढ़ने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश और हरियाणा में भी छिटपुट भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के मोहाली और चंडीगढ़ से सटे हरियाणा के पंचकुला में शुक्रवार को भारी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान गुरुग्राम, हिसार, करनाल, नारनौल, रोहतक, कुरुक्षेत्र और सोनीपत सहित हरियाणा के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई।

ये भी पढ़े : सरकार का फोकस अब ग्रीन ग्रोथ और ग्रीन जॉब्स पर : प्रधानमंत्री

ये भी पढ़े :  Kerala Bandh : छापों के विरोध में केरल में पीएफआई का प्रदर्शन, तोडफोड़, बम फेंके

ये भी पढ़े : बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत, 17 राज्यों में अलर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news