होम / ICC के टेस्ट चैम्पियनशिप के नियमों में कोरोना केस पर मैच रद्द का प्रावधान, ऐसा हुआ तो भारत का सीरिज पर कब्जा

ICC के टेस्ट चैम्पियनशिप के नियमों में कोरोना केस पर मैच रद्द का प्रावधान, ऐसा हुआ तो भारत का सीरिज पर कब्जा

India News Editor • LAST UPDATED : September 10, 2021, 11:05 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
मैनचेस्टर में खेले जाने वाले 5 टेस्ट मैच के रद्द होने से सीरिज जीत और बराबर पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) की ओर से बार-बार बयान भी बदले जा रहे हैं। पहले उन्होंने कहा था कि भारत ने मैचा गंवाया। इस हिसाब से सीरिज 2-2 से बराबर मानी जाएगी। लेकिन भारतीय टीम बिना खेले इस फैसले को स्वीकार नहीं कर सकती। इसलिए बाद में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपनी स्टेटमेंट में कुछ एडिटिंग की है। हालांकि अभी भी सीरिज जीत पर पेच फंसा हुआ है। ECB की माने तो भारतीय खिलाड़ियों ने खेलने से मना किया है। ऐसे में इसे इंग्लैंड को वॉकओवर देना माना जाएं। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने कोरोना के डर से खेलने से मना किया है न कि किसी और कारण से।
वहीं आईसीसी ने भी टेस्ट चैम्पियनशिप में कोरोना का जिक्र किया है कि अगर कोरोना के केस सामने आए तो मैच रद्द माना जाएगा। ऐसी परिस्थति को अगर उक्त मैच में देखें तो भारत विजयी हुआ और सीरिज 2-1 से भारत के नाम होगी। इसके साथ ही वो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग में भी टॉप पर बना रहेगा। लेकिन भारत की प्लेइंग-11 में कोई भी कोरोना पॉजीटिव का केस नहीं आया है। चौथे टेस्ट मैच के दौरान कोच रवि शास्त्री कोरोना पॉजीटिव आए थे और अब इंडिया के फीजियो योगेश परमार कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। भारतीय टीम को डर है कि इंग्लैंड में बायो बबल टूट चुका है। ऐसे में उन्हें आने वाली सीरिजों से पहले 10 दिनों तक क्वारंटाइन रहना पड़ सकता है। इसलिए भारतीय टीम ने आज होने वाले 5वें टेस्ट मैच में खेलने से मना किया है।

Also Read : BCCI ने ईसीबी को दिया 5वें टेस्ट के रिशेडयूल का आफर

अगले साल भी हो सकता है 5वां टेस्ट मैच

इस सीरिज का 5वां टेस्ट मैच अगले साल 2022 में भी हो सकता है। भारत को जुलाई 2022 में इंग्लैंड दौरे पर टी-20 और वनडे मैच की सीरीज खेलने जाना है। यदि दोनों बोर्ड की आपसी सहमति बनती है तो 5वां और आखिरी मैच तब तक के लिए टाला जा सकता है। उस दौरे में भारत एक टेस्ट खेलकर सीरीज को पूरा कर सकता है। ऐसे में सीरीज का फाइनल नतीजा तब तक के लिए होल्ड मान लिया जाएगा। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के मैच 2023 तक होने है।

लेटेस्ट खबरें