होम / जानिए कितनी है पाकिस्तान के परमाणु बमों में ताकत, भारत हमेशा से पड़ा पाकिस्तान पर भारी

जानिए कितनी है पाकिस्तान के परमाणु बमों में ताकत, भारत हमेशा से पड़ा पाकिस्तान पर भारी

India News Desk • LAST UPDATED : May 5, 2022, 12:19 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
आज के समय में दुनिया में सिर्फ 9 देशों के पास परमाणु हथियार हैं। इनमें भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) पड़ोसी हैं, साथ ही आपस में कई युद्ध लड़ चुके हैं। पाकिस्तान के पास ऐसे हथियार हैं जो सामूहिक विनाश कर सकते हैं। परमाणु हथियार भारत के पास भी हैं, लेकिन भारत की नीति है वह पहले परमाणु हथियार (nuclear weapon) नहीं दागेगा। लेकिन पाकिस्तान में ऐसी कोई नीति या नियम नहीं बनाए गए हैं। कई बार ये बात होती है कि पाकिस्तान के पास कितने परमाणु हथियार हैं और भारत के पास कितने हैं।

पाकिस्तान के पास 100 से 120 परमाणु हथियार मौजूद हैं। जिन्हें फाइटर जेट्स और मिसाइलों के जरिए दागा जा सकता है। वहीं भारत के पास 90 से 110 परमाणु हथियार हैं। लेकिन फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट (Federation of American Scientists) के अनुसार पाकिस्तान के पास 165 परमाणु हथियार हैं और भारत के पास 160। अब कौन से आंकड़ें सही हैं, यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है। क्यूंकि यह देश की सुरक्षा से जुड़ा मामला है।

पूरी दुनिया में 12,700 परमाणु हथियार

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में इस समय 12,700 परमाणु हथियार मौजूद हैं। जिनमें से 9400 मिलिट्री के पास हैं, जिनका उपयोग मिसाइल, फाइटर जेट, जंगी जहाज या पनडुब्बी से किया जा सकता है। बाकी के परमाणु हथियारों को रिटायर कर दिया गया है लेकिन अभी वो इस्तेमाल में आ सकते हैं, हालांकि उनको डिस्मैंटल करना बाकी है।

9440 परमाणु हथियार में से 3730 मिसाइल्स और बमवर्षकों में तैनात हैं। भारत और पाकिस्तान ने अपने एक भी परमाणु हथियार तैनात नहीं किए हैं। 3730 परमाणु हथियारों में से करीब 2000 परमाणु हथियार अमेरिका, रूस, ब्रिटिश और फ्रांस में हाई अलर्ट पर रखे हैं। जिसका मतलब है शॉर्ट नोटिस मिलते ही ये हथियार तबाही मचाने के लिए निकल पड़ेंगे।

पूरा पाकिस्तान खत्म कर सकती हैं भारतीय मिसाइलें

भारत के पास कम दूरी की मिसाइल पृथ्वी है। इसकी मारक क्षमता 350 किमी है। अग्नि-I की रेंज 700 किमी, अग्नि-II 2000 किमी और अग्नि-III की रेंज 3000 किमी है। ये सभी सेना के बेड़े में शामिल की जा चुकी हैं। अग्नि-V की रेंज 5000 किलोमीटर है। यानी इन मिसाइलों की मदद से भारत पाकिस्तान के सभी शहरों को निशाना बना सकता है और मिनटों में पूरा पाकिस्तान राख दे ढेर में बदल जाएगा। अगर भारत पाक पर परमाणु बम गिराता है तो इससे रावलपिंडी, लाहौर, इस्लामाबाद, नवशेरा और कराची शहर पूरी तरह बर्बाद हो सकते हैं।

आधा हिंदुस्तान खत्म कर सकती हैं पाकिस्तान की मिसाइलें

बात करें पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की तो उसके पास कम दूरी की मिसाइलें – नस्त्र, हत्फ, गजनवी और अब्दाली हैं। इनकी मारक क्षमता 60 से 320 किमी है, मध्यम दूरी की मिसाइलें- गौरी और शाहीन की मारक क्षमता 900 से 2700 किमी है। अगर आने वाले समय में कभी भारत और पाकिस्तान के बीच जंग शुरू होती है तो और इन दोनों मिसाइलें से हमला होता है तो दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, भोपाल, नागपुर, लखनऊ इसकी जद में आ सकते है। पारंपरिक हथियार लगाने पर बर्बादी कम होगी, लेकिन परमाणु हथियार लगाया तो नुकसान बहुत ज्यादा हो सकता है।

करगिल युद्ध के दौरान PAK ने तैनात किए थे परमाणु हथियार

करगिल युद्ध वर्ष 1999 में करीब दो महीने तक चला था। इस युद्ध में भारत की जीत हुई थी। युद्ध खत्म होने के तीन साल बाद वर्ष 2002 में यह खुलासा हुआ था कि पाक ने युद्ध के दौरान परमाणु हथियार तैनात कर दिए थे। 1999 में यूएस सैटेलाइट चित्रों से पता चला था कि पाकिस्तान ने भारत पर हमले के लिए परमाणु हथियारों को तैनात कर दिया था।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : विदेशी निवेश में देश के पांच अव्वल राज्यों में होगा यूपी, योगी सरकार ने बनाया रोडमैप, जानें अब कौन से स्थान पर है?

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें