होम / Weather 7Th May Update कल से कहीं फिर हीट वेव तो कहीं बारिश का अलर्ट

Weather 7Th May Update कल से कहीं फिर हीट वेव तो कहीं बारिश का अलर्ट

India News Desk • LAST UPDATED : May 7, 2022, 5:30 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भातीय मौसम विभाग (IMD) अनुसार उत्तर भारत (North India) व अन्य राज्योंं के लोगों को फिर से लू का सामना करना पड़ सकता है। आठ मई से चार राज्यों में हीट वेव (heat wave) की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी का कहना है कि आठ मई से दस मई तक हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में हीट वेव चलने की संभावना है।

इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्ली के अलावा राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में तापमान फिर 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है। 11 मई के बीच विदर्भ में और आठ से 11 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग क्षेत्रों में लू की स्थिति रहेगी। दक्षिण हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में नौ से 11 मई के दौरान गर्म हवाएं चलेंगी। आठ व नौ मई को पश्चिम मध्य प्रदेश और 10 और 11 मई को दक्षिण पंजाब और जम्मू डिवीजन में भीषण लू चलने के आसार हैं।

पंजाब में 47 हरियाणा में पारा 40 डिग्री से ज्यादा रहने का अनुमान

Heat Wave Again From Tomorrow And Rain Alert
कल से कहीं फिर हीट वेव तो कहीं बारिश का अलर्ट

आईएमडी (IMD) के अनुसार, अगले एक सप्ताह में पंजाब के कई जिलों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार होने की संभावना है। राज्य के कई लोगों को लू का भी सामना करना पड़ सकता है। शनिवार को चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। वहीं हरियाणा में रविवार और सोमवार तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री रहेगा। शनिवार से बादल छाए रहने की भी संभावना है।

राजस्थान में 44 के पार जा सकता है तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का असर शनिवार को खत्म हो गया और अगले चार-पांच दिन मौसम पूरी तरह सूखा बना रहेगा। तापमान में अगले 36 घंटों में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। आठ मई से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने से हीट वेव चलने की संभावना है।

दस मई को तटवर्ती इलाकों से टकरा सकता है चक्रवाती तूफान

Heat Wave Again From Tomorrow And Rain Alert
कल से कहीं फिर हीट वेव तो कहीं बारिश का अलर्ट

दूसरी ओर तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश के आसार हैं। चक्रवाती तूफान असानी भी तटीय क्षेत्रों से जल्द टकराएगा। मौसम विभाग के अनुसार इस साल का पहला तूफान असानी 10 मई को भारत के तटवर्ती इलाकों से टकरा सकता है।

साल के इस पहले तूफान के कारण पश्चिम बंगाल व ओडिशा के चार जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राज्य सरकार अलर्ट मोड पर है। एनडीआरएफ (NDRF) और ओडीआरएएफ (ODRAF) की टीमों को फील्ड पर उतरने का निर्देश देने का निर्णय लिया गया है। तूफान का असर ओडिशा के अलावा पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, आंध्र प्रदेश, झारखंड, उत्तर-पूर्व के कई राज्यों में देखने को मिल सकता है।

दक्षिण अंडमान सागर में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय

मौसम विभाग (weather department) ने यह भी कहा है कि दक्षिण अंडमान सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय हो गया है वर्तमान कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर दक्षिण पूर्व बंगोपसागर में सक्रिय है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ घंटों में यह अधिक सक्रिय होकर गहरे दबाव में तब्दील हो जाएगा। आठ मई शाम तक यह गहरा दबाव अधिक सक्रिय होकर पूर्व केन्द्रीय बंगोपसागर चक्रवात में तब्दील हो जाएगा। 10 मई को तटीय ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: Cyclone Update जवाद की चेतावनी के चलते आंध्र, ओडिशा और बंगाल में अलर्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Heat Wave Again From Tomorrow And Rain Alert

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राहुल गांधी, शशि थरूर से लेकर हेमा मालिनी तक दूसरे चरण के मतदान में ये बड़े नाम है शामिल-Indianews
Aaj Ka Rashifal: कई राशियों के लिए अच्छा दिन, जानें आज का अपना राशिफल- indianews
Lok Sabha Elections Phase 2: 13 राज्यों की 88 सीटों पर आज होगा मतदान, इतने उम्मीदवारों के किस्मत पर लगा है दाव-Indianews
Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
ADVERTISEMENT