विदेश यात्रा पर राहुल के बेतुके सवाल, सरकार ने साधा ब्रिटेन यात्रा पर निशाना

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
राहुल गांधी की हाल की विदेश यात्रा को लेकर उठाये जा रहे सवालों में कोई दम नजर नहीं आता है। हालांकि सरकार की तरफ से सवाल उठाने के बाद कांग्रेस ने साफ कर दिया कि राहुल को यात्रा की अनुमति लेने की जरूरत नहीं थी क्योंकि वह किसी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा नहीं थे।राहुल पिछले हफ्ते ब्रिटेन दौरे पर गये थे जहां उन्होंने कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा ले सरकार की नीतियों की आलोचना की थी। इसके बाद कुछ खबरें आई कि राहुल ने विदेश यात्रा की अनुमति नहीं ली। इसके बाद उनके दौरे को लेकर विवाद खड़ा हो गया था।

राहुल ने एफसीआरए की अनुमति पहले से ली

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने साफ कर दिया था कि सांसद को सरकार से राजनीतिक यात्रा की अनुमति लेने की जरूरत नहीं होती है।सुरजेवाला ने कहा कि राहुल ने एफसीआरए की अनुमति पहले से ली हुई है। सांसद विधायक को यही अनुमति चाहिये होती है। सरकार की नहीं।

केम्ब्रिज विश्वविधालय के कार्यक्रम में लिया भाग लिया

विदेश मामलों के जानकारों की माने तो किसी भी विदेश यात्रा से पूर्व विदेश मंत्रालय को सूचना दी जाती है। लेकिन अनुमति नहीं मांगी जाती है। सांसद यूं भी अगर अपनी निजी यात्रा पर जाता है तो उसे लोकसभा सचिवालय से भी अनुमति की जरूरत नहीं होती। राहुल केम्ब्रिज विश्वविधालय के कार्यक्रम में भाग लेने ब्रिटेन गये थे। उनके साथ दूसरे दलो के सांसद और पार्टी के नेता गये थे, लेकिन सब की एक तरह से वह निजी यात्रा थी। इससे पूर्व भी दलों के नेताओं की विदेश यात्रा को लेकर सवाल उठते रहे हैं। लेकिन किसी ने तूल नहीं पकड़ा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : ज्ञानवापी मामले में नई याचिका पर फास्ट ट्रैक कोर्ट इस तारीख को करेगा सुनवाई

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Latest news
Related news