होम / बजट भाषण में वित्त मंत्री ने गरीबों को दी राहत, ‘पीएम गरीब कल्याण योजना’ के तहत अगले 1 साल तक मिलेगा फ्री राशन

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने गरीबों को दी राहत, ‘पीएम गरीब कल्याण योजना’ के तहत अगले 1 साल तक मिलेगा फ्री राशन

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 1, 2023, 6:06 pm IST

संबंधित खबरें

Union Budget 2023-24: नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश कर दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन (Nirmala Sithraman) लोकसभा में साल 2023-24 का बजट (Budget 2023-24) किया हैं। बता दें कि इस बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने गरीबों को बड़ी राहत देते हुए कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) एक साल के लिए आगे बढ़ा दी जा रही है। यानी अगले 1 साल तक लोग फ्री राशन ले सकेंगे।

जानिए पीएम गरीब कल्याण योजना

आपको बता दें कि इंडिया के हर एक घर में किसी को भूखा न सोना पड़े, इस बात को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी के दौरान मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की शुरुआत की थी। इसमें गरीबों और जरूरतमंदों को 5 किलो मुफ्त अनाज देने का प्रावधान रखा गया है।

केंद्र सरकार की पीएम गरीब कल्याण योजना के अन्तर्गत 80 करोड़ गरीब लोगों को फ्री राशन का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना को बंद करने के लिए सितंबर, 2022 का समय चुना गया था, लेकिन बाद में सरकार ने इसे आगे भी जारी रखा।

इस बजट में हर वर्ग तक पहुंचने की कोशिश

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा कि देश की आजादी के अमृतकाल का ये पहला बजट है। इस बजट में हमारी सरकार ने हर वर्ग तक पहुंचने की कोशिश की है। हमारी कोशिश युवाओं और सभी वर्ग के लोगों तक आर्थिक मजबूती पहुंचाने की है। दुनिया में मंदी के बावजूद भारत में वर्तमान विकास दर 7 फीसदी के आसपास बरकरार है। चुनौतियों से भरे समय में भारत तेजी से विकास की ओर आगे बढ़ रहा है। दुनियाभर के लोगों ने भारत के विकास की तारीफ की है। यह बजट अगले 25 साल का ब्लू प्रिंट है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT