होम / ओडिशा: पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा समारोह में शामिल हुए विदेशी श्रद्धालु

ओडिशा: पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा समारोह में शामिल हुए विदेशी श्रद्धालु

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 2, 2022, 1:45 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Puri News (ओडिशा): ओडिशा के पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा समारोह में शामिल हुए विदेशी भक्तों ने अपनी खुशी व्यक्त की और भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद मांगा। COVID महामारी के बाद दो साल के अंतराल के बाद, जगन्नाथ रथ यात्रा समारोह शुक्रवार को शुरू हुआ। पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा समारोह में शामिल होने वाले इंग्लैंड के एक विदेशी भक्त ने मीडिया को बताया, “चारों ओर इतनी भक्ति है। भगवान को इतने करीब से देखना अद्भुत है, हम प्यार और कृतज्ञता से बहुत खुश हैं।

इस साल हम भगवान जगन्नाथ के दर्शन कर सकते हैं : विदेशी भक्त

विदेशी भक्त ने कहा, मैं आज यहां आकर बहुत आभारी हूं, सब कुछ इतना सही है। मैं बहुत खुश हूं। एक अन्य विदेशी भक्त छंदकला ने कहा, “बहुत अच्छा लग रहा है, मैं लोगों में इतनी भक्ति देख रहा हूं। स्पेन के हरिदास ने कहा, “मुझे खुशी है कि इस साल हम भगवान जगन्नाथ के ‘दर्शन’ कर सकते हैं। मैं पहली बार रथ यात्रा पर आया हूं। मैं और मेरी पत्नी यहां आकर बहुत खुश हैं।”

हेरिटेज कॉरिडोर परियोजना की शुरुआत की

शुक्रवार को, पुरी में रथ यात्रा के दौरान चुनौतियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने श्रीमंदिर हेरिटेज कॉरिडोर परियोजना (श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना) की शुरुआत की, अधिकारियों को सूचित किया।
श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना के माध्यम से श्रीमंदिर के परिवेश के इस बड़े पैमाने पर परिवर्तन की कल्पना करने के लिए भक्त ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के दूरदर्शी नेतृत्व के लिए बहुत आभारी हैं।

सबसे प्रमुख हिंदू त्योहार में से एक

रथ यात्रा, जिसे भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र के रथ उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, ओडिशा के पुरी शहर में सबसे प्रमुख हिंदू त्योहार है। यह त्यौहार हर साल जून या जुलाई के महीने में शुक्ल पक्ष के दूसरे दिन होता है। इस वर्ष यह पर्व 1 जुलाई को था । जगन्नाथ मंदिर के बाहर हर साल बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाले लोकप्रिय रथ उत्सव पुरी में उत्साही चेहरे, भीड़-भाड़ वाली दुकानें और उत्साही शिल्पकार रथ यात्रा के कुछ मुख्य आकर्षण हैं।

ये भी पढ़े :  देश के हर हिस्से में जल्द सक्रिय होगा मानसून, पंजाब में 6 तक भारी बारिश

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें