होम / Educational Institution May Open Soon केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों से शुरू की बातचीत

Educational Institution May Open Soon केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यों से शुरू की बातचीत

Vir Singh • LAST UPDATED : January 28, 2022, 8:02 am IST

संबंधित खबरें

Educational Institution May Open Soon

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Educational Institution May Open Soon स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के दबाव के चलते केंद्र सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अभिभावकों व संस्थानों की ओर से  सरकार पर शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का खासा दबाव है। इसके चलते केंद्र ने राज्यों के साथ संपर्क (contact with states) करना शुरू कर दिया है।

तमिलनाडु सरकार ने एक फरवरी से पहली से 12वीं तक आनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने  का ऐलान भी कर दिया है। देश भर में कोविड-19 (Covid-19) के डर के कारण कॉलेज, स्कूल व कोचिंग सेंटर वगैरह बंद हैं। आनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है, पर क्लास रूम जैसी पढ़ाई से बच्चे वंचित है। अधिकांश बच्चे आनलाइन पढ़कर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

केंद्र ने राज्यों से मांगी टीकाकरण की डिटेल

Educational Institution May Open Soon

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Union Ministry of Education)  से जुड़े सूत्रों के अनुसार कुछ राज्यों ने केंद्र सरकार से स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान फिर से खोलने के मुद्दे पर संपर्क भी किया है। इस बीच जानकारी यह भी है कि केंद्र ने राज्यों से 15 वर्ष से ज्यादा उम्र के छात्रों के टीकाकरण की डिटेल मांगी है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिन से लगातार देश में कोरोना के कस घट रहे हैं। इसी के साथ जिस तरह से अधिकतर राज्यों में दुकानें व बाजार खुल रहे हैं उस हिसाब से शैक्षणिक संस्थानों को भी खोलने की मांग वाजिब है।

Also Read : Haryana Covid Guidelines राज्य में कोरोना के 552 नए केस, स्कूल-कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थान बंद

पहले 9वीं से 12वीं तक कक्षाएं हो सकती हैं शुरू

Educational Institution May Open Soon

शिक्षा मंत्रालय की ओर से मिल रहे संकेतों के अनुसार अभी केवल 9वीं से 12वीं तक कक्षाएं शुरू की जाएंगी। कोचिंग संस्थानों को भी लिमिट के साथ खोलने की इजाजत होगी। मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक स्कूलों सहित दूसरे शैक्षणिक संस्थानों जैसे कोचिंग आदि को खोलने के लिए गाइडलाइन जारी करने की भी मांग की गई है। मंत्रालय

Also Read : Covid Vaccination For Children 15-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन कल से

जानिए क्या कहते हैं शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी व हेल्थ एक्सपर्ट्स

Educational Institution May Open Soon

शिक्षा मंत्रालय के सीनियर आफिसरों के अनुसार आने वाले दिनों बोर्ड सहित नीट (NEET) व जेईई मेंस (JEE Mains) जैसे एग्जाम (Exam) है, जिसके लिए स्कूल खुलना जरूरी हैं। इससे पहले 10वीं व 12वीं के प्रायोगिक एग्जाम (practical exam) होने हैं और उसमें भी छात्रों को बुलाना जरूरी होगा। उधर स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) से जुड़े एक्सपर्ट्स (Experts) ने भी सलाह दी है कि स्कूल व अन्य शैक्षणिक संस्थान खोलने में कोई खतरा नहीं है। उनका कहना है कोरोना संक्रमितों में स्कूली बच्चों की उम्र वालों की संख्या बहुत कम है।

Also Read : Consent Letter From Parents to School for Covid 19 स्कूल जाने के लिए सहमति पत्र in English

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT