ईडी ने ऊना जिले में 35 करोड़ रुपये के अवैध खनन का किया पदार्फाश

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (ED In Una District)। ईडी ने ऊना जिले में 35 करोड़ रुपये के अवैध खनन का पदार्फाश किया है। ईडी को हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में कुछ स्टोन क्रशर और संबंधित इकाइयों द्वारा अवैध रूप से किए गए खनन का पता चला। ईडी ने शुक्रवार को अपने बयान में बताया कि उसने अवैध गतिविधियों में कथित रूप से शामिल कुछ आरोपियों के खिलाफ हाल ही में छापेमारी की। कार्रवाई के दौरान ठोस दस्तावेज तथा बिना हिसाब-किताब के 15.37 लाख रुपये जब्त किए।

ईडी ने स्वान नदी क्षेत्र में मारा छापा

ईडी ने बताया कि स्वान नदी क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर ऊना, मोहाली (पंजाब) और पंचकुला (हरियाणा) में लखविंदर सिंह स्टोन क्रशर, मानव खन्ना, नीरज प्रभाकर, विशाल उर्फ विक्की और अन्य के परिसरों में छापे मारे गए। ईडी ने बताया कि ऊना में विभिन्न स्थानों पर बड़े पैमाने पर अवैध रूप से खनन किया जा रहा था। इसमें नदी के तल से रेत के अवैध खनन के साथ ही खदानों से पत्थरों का खनन भी शामिल था। इस अवैध खनन से राज्य सरकार को राजस्व हानि के साथ ही बड़े पैमाने पर पर्यावरणीय क्षति हुई है।

अवैध खनन की मात्रा का पता लगाने के लिए किया जा रहा है जांच

ईडी ने बताया कि नुकसान और अवैध खनन की मात्रा का पता लगाने के लिए इन खानों का संयुक्त रूप से सर्वेक्षण किया जा रहा है। ऊना पुलिस द्वारा गत साल दर्ज की गई एक प्राथमिकी के आधार पर धनशोधन का मामला बनता है। ईडी ने बताया कि विभिन्न दस्तावेजों के प्रारंभिक जांच से यह पता चला है कि करीब 35 करोड़ रुपये के मूल्य का अवैध खनन अब तक किया गया है।

ये भी पढ़े : सरकार का फोकस अब ग्रीन ग्रोथ और ग्रीन जॉब्स पर : प्रधानमंत्री

ये भी पढ़े :  Kerala Bandh : छापों के विरोध में केरल में पीएफआई का प्रदर्शन, तोडफोड़, बम फेंके

ये भी पढ़े : बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत, 17 राज्यों में अलर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news