होम / ड्रोन टेक्नोलॉजी से हिमाचल में बढ़ेंगी नई संभावनाएं : मोदी

ड्रोन टेक्नोलॉजी से हिमाचल में बढ़ेंगी नई संभावनाएं : मोदी

Amit Sood • LAST UPDATED : September 6, 2021, 11:11 am IST

संबंधित खबरें

लोकिन्दर बेक्टा
इंडिया न्यूज, शिमला:
पीएम ने कहा कि आधुनिक टेक्नॉलॉजी व डिजिटल टेक्नॉलॉजी का लाभ हिमाचल को आने वाले समय में और अधिक होने वाला है। विशेषकर शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इससे दूर-सुदूर के स्कूलों और स्वास्थ्य केंद्रों में भी बड़े अस्पतालों से, बड़े स्कूलों से डॉक्टर और टीचर्स वर्चुअली जुड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभी हाल में देश ने एक और फैसला ड्रोन टेक्नोलॉजी से जुड़े नियमों में बदलाव का लिया है। अब इसके नियम बहुत आसान बना दिए गए हैं। इससे हिमाचल में हेल्थ से लेकर कृषि जैसे अनेक सेक्टर में नई संभावनाएं बनने वाली हैं। उन्होंने कहा कि ड्रोन अब दवाओं की होम डिलिविरी में भी काम आ सकता है, बाग-बगीचों में भी काम आ सकता है और इसका इस्तेमाल जमीन के सर्वे में तो किया ही जा रहा है। उन्होंने कहा कि ड्रोन टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल, हमारे पहाड़ी इलाकों के लोगों का पूरा जीवन बदल सकता है। जंगलों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए भी हिमाचल में ड्रोन टेक्नॉलॉजी का बहुत इस्तेमाल हो सकता है। केंद्र सरकार की निरंतर ये कोशिश है कि आधुनिक टेक्नॉलॉजी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग सरकारी सेवाओं में भी हो।

हिमाचल आज तेज विकास के पथ पर अग्रसर

मोदी ने कहा कि हिमाचल आज तेज विकास के पथ पर अग्रसर है, लेकिन प्राकृतिक आपदाएं भी आज हिमाचल के लिए बड़ी चुनौती बन रही हैं। बीते दिनों अनेक दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में हमें अनेक साथियों को खोना पड़ा है। इसके लिए वैज्ञानिक समाधानों की तरफ तेजी से आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि लैंड स्लाइड को लेकर अर्ली वॉर्निंग सिस्टम से जुड़ी रिसर्च को प्रोत्साहित करना होगा। यही नहीं, पहाड़ी क्षेत्रों की जरूरतों को देखते हुए कंस्ट्रक्शन से जुड़ी टेक्नॉलॉजी में भी नए इनोवेशंस के लिए अपने युवाओं को हमें प्रेरित करते रहना है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों को मिलेगा प्रमोशन, सिंगल हो जाएंगे मिंगल; जानें अपना राशिफल- indianews  
Aaj Ka Panchang: 24 अप्रैल 2024 का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Petrol Diesel Price: 24 अप्रैल का पेट्रोल-डीजल रेट, जानें कच्चे तेल का भाव-indianews  
Kashmir Issue: पाकिस्तान को कश्मीर मसले पर फिर हाथ लगी निराशा, ईरानी राष्ट्रपति ने कर दिया खेला – India News
Uttar Pradesh: यूपी के आगरा में मधुमक्खियों ने छात्रों पर किया हमला, 40 स्कूली छात्र घायल- Indianews
Viral News: ‘अपने कीबोर्ड पर E और Y के बीच में देखें’ इंटरनेट का नया ट्रेंड क्या है? जिस पर मीम्स की बाढ़ं आ गई है- Indianews
Rahul Gandhi: ‘राहुल का DNA जांच हो, वो गांधी कहलाने लायक नहीं’, केरल में LDF विधायक के बयान पर मचा बवाल – India News
ADVERTISEMENT