यूपीएससी की तैयारी करने वाला छात्र अचानक घर से गायब, तलाश में जुटी पुलिस

पीके चौरसिया/India News, New Delhi। UPSC Student Missing From Delhi: राजधानी दिल्ली में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है और यह मामला प्रत्येक पेरेंट्स के लिए एक सबक भी साबित हो सकता है। यदि आपका बच्चा पढ़ाई कर रहा है और कंपटीशन की तैयारी कर रहा है तो, आप उस पर अनावश्यक दबाव ना बनाएं, यह दबाव पेरेंट्स के लिए कभी भी समस्या पैदा कर सकता है।

ऐसा ही एक मामला दिल्ली के वसंत कुंज थाना के अंतर्गत आने वाले रजोकरी में सपरिवार रहने वाले राज नारायण के परिवार से जुड़ा है उनका बेटा प्रकाश कुमार राय ग्रेजुएशन कर रहा था फाइनल ईयर का एग्जाम हो चुका था 18 सितंबर 2022 को रिजल्ट आया, रिजल्ट में प्रकाश कुमार राय फर्स्ट डिवीजन से पास था लेकिन बेटे के परफॉर्मेंस से उसके पिता राज नारायण राय संतुष्ट नहीं थे, प्रकाश को डांटते और समझते हुए राज नारायण ने कहा की यदि तुम ग्रेजुएशन में टॉप नहीं कर पाओगे तो यूपीएससी जो कि एक कठिन परीक्षा है, उसे कैसे पास करोगे।

पिछले एक साल से कर रहा था यूपीएससी की तैयारी

जानकारी के लिए बता दें कि प्रकाश कुमार राय ग्रेजुएशन के साथ ही यूपीएससी की तैयारी भी पिछले एक साल से कर रहा था, अपने पिता राज नारायण राय की बातों को बेटा प्रकाश कुमार राय ने इतनी गंभीरता और नाराजगी से लिया कि 18 सितंबर 2022 को सायं 7:00 बजे अचानक घर छोड़कर गायब हो गया, काफी रात बीत जाने के बाद जब वह घर नहीं आया तो, घर के परिजन घबरा गए और उसे खोजना शुरू कर दिया। तमाम कोशिशों के बावजूद भी प्रकाश कुमार राय का पता नहीं चला। परेशान होकर प्रकाश कुमार राय के पिता राज नारायण राय वसंत कुंज थाने में बेटे के गुम हो जाने की सूचना दी।

पुलिस मामले को गंभीरता को लेते हुए कॉल डिटेल्स निकलवाने के प्रोसेस पर काम कर रही है। जानकारी के मुताबिक पुलिस तमाम कोशिश करने के बाद भी अभी तक प्रकाश कुमार राय का पता नहीं लगा पाई है। बेटे के नहीं मिलने के गम में पूरा परिवार पिछले कई दिनों से भोजन करना छोड़ दिया है और रात दिन बेटे के इंतजार में निगाहें बिछाए बैठा है।

हर माता-पिता बच्चों से अच्छे परफॉर्मेंस की उम्मीद करते हैं

अचानक गायब हुए प्रकाश कुमार राय के पिता राज नारायण राय का कहना है कि एक बाप का फर्ज होता है कि वह अपने बच्चे का सही से परवरिश करे, हर माता-पिता बच्चों से अच्छे परफॉर्मेंस की उम्मीद करते हैं लेकिन यह उम्मीद हमारे घर में मातम बन जाएगी, इसकी कल्पना हमने कभी नहीं की थी। राज नारायण राय कहते हैं कि मेरा बेटा बहुत ही खुश मिजाज और लोगों से लगाव रखने वाला है। उसका दिमाग अचानक कैसे बदल गया और वह इतना बड़ा फैसला करके घर से गायब हो गया।

बेटा सुरक्षित लौट आए तो हम उसे कुछ नहीं कहेंगे

प्रकाश कुमार राय की मां सीता देवी का रो-रोकर बुरा हाल है। उनका कहना है कि पढ़ाई से ज्यादा मेरा बेटा जरूरी है वह जहां भी हो सुरक्षित अपने घर लौट आए, हम लोग उसे कुछ नहीं कहेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह कोई भी गलत कदम उठाने से बचें और अपने ऊपर कंट्रोल करके परिवार की समस्या को समझते हुए वापस अपने घर आए। सीता देवी का कहना है कि मूल रूप से हम लोग बिहार के मधुबनी जिले के थाना- सकरी, ग्राम सभा बलिया डीहटोल के रहने वाले हैं। वहां भी घर और रिश्तेदारों के यहां पूछताछ की लेकिन अभी तक बेटे का पता नहीं चला।

सीता देवी ने पुलिस और प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि किसी भी हाल में मेरे बेटे का पता लगाया जाए और सुरक्षित उसे मेरे पास पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि यदि मेरे बेटे का पता लगाने में पुलिस ने देर की और उसने कोई गलत कदम उठाया तो उसका जिम्मेदार भी पुलिस प्रशासन होगी।

पेरेंट्स इन बातों का रखें ध्यान…

  1. पढ़ाई या खेल कूद में अच्छा परफॉर्मेंस नहीं करने पर बच्चे पर न बनाएं अनावश्यक दबाव।
  2. बच्चे की हॉबी के अनुसार उसे करें प्रोत्साहित
  3. बच्चे की मानसिक और भावनात्मक विचारों को करीब से समझें
  4. नैतिक शिक्षा की बुक पढ़ने के लिए प्रेरित करें
  5. बच्चों पर अपना निर्णय थोपने और जबरन मनवाने की कोशिश न करें
  6. यदि आपका बच्चा चिंता और दबाव में रहता है तो मानसिक उपचार करने वाले डॉक्टर से काउंसलिंग कराएं।

ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह लॉन्च करेंगे 5जी, जानें कब से मिलेंगी सेवाएं?

ये भी पढ़े : भारी बारिश और भूस्खलन के कारण गंगोत्री चारधाम यात्रा पर रोक, श्रद्धालुओं के लिए हिदायत जारी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news