दिल्ली पुलिस की कम्युनिटी पुलिसिंग पहल ‘वी केयर’ का उपराज्यपाल ने किया उद्घाटन

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, ( Delhi Police) । ‘वी केयर’ नाम से दिल्ली पुलिस की कम्युनिटी पुलिसिंग पहल का उद्घाटन शनिवार को उपराज्यपाल ने इंडिया गेट के कर्तव्य पथ पर किया। यह उद्घाटन सेवा दिवस के अवसर पर किया गया। इस पहल का उद्देश्य दिल्ली पुलिस की विभिन्न योजनाओं से लोगों को अवगत कराने के साथ ही लोगों में जागरुकता फैलाना है ताकि आम लोगों के साथ अधिक से अधिक समन्वय बनाकर रखा जा सके।

दिल्ली पुलिस द्वारा आयोजित इस समारोह में एलजी ने निवारक और मानवीय पुलिसिंग के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पीपल-पुलिस इंटरफेस के महत्व को रेखांकित किया। इस दौरान उन्होंने आशा व्यक्त की कि सामुदायिक संपर्क कार्यक्रम जिसमें पुलिस बैंड द्वारा गायन भी शामिल होगा, छात्रों, आरडब्ल्यूए, एमडब्ल्यूए, वरिष्ठ नागरिकों और अन्य को आकर्षित करने के साथ ही जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

दिल्ली पुलिस के कार्यों की हुई सराहना

एलजी ने दिल्ली पुलिस के इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इस तरह की सामुदायिक आउटरीच पहल बच्चों, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों और विदेशी पर्यटकों को सुरक्षा प्रदान करने में काफी सहायता करती है। इसके अलावा युवा जैसे कार्यक्रमों को आयोजित कर न केवल व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करके बल्कि उन्हें नौकरी व व्यवसाय देने की कोशिश करना भी जरूरी है।

निगेहबान (सीसीटीवी इंस्टॉलेशन), नेबरहुड वाच स्कीम, आंख और कान (स्थानीय जानकारी संग्रह), प्रहरी (फोर्स मल्टीप्लायर), पुलिस मित्र और अमन कमेटी जो न केवल नागरिकों के बीच सांप्रदायिक सद्भाव लाती है, बल्कि अपराध की जांच में भी मदद करती है।

‘वी केयर’ की गतिविधियां चलेगी अगले तीन महीने तक

‘वी केयर’ पहल के तहत सभी जिला उपायुक्त अगले तीन महीनों के लिए प्रत्येक शनिवार और रविवार को अपने-अपने क्षेत्रों में विभिन्न सामुदायिक पुलिस गतिविधियों का आयोजन करेंगे।

वे 30 चयनित स्थानों पर स्कूली बच्चों और आरडब्ल्यूए, एमडब्ल्यूए सदस्यों के पुलिस थानों के दौरे की व्यवस्था भी करेंगे और प्रश्नोत्तरी सत्रों के माध्यम से और सामुदायिक चर्चा के माध्यम से उपयोगी जानकारी का प्रसार करके उनके साथ सार्थक बातचीत करेंगे। इस अवसर पर दिल्ली के विभिन्न स्कूलों की छात्राओं ने सशक्त आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्राप्त कर दर्शकों के समक्ष शानदार प्रस्तुति दिया।

इस अवसर पर विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी व मुख्य सचिव नरेश कुमार व पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा समेत दिल्ली पुलिस के कई अधिकारी उपस्थित होकर इसके लिए प्रोत्साहित किया।

ये भी पढ़ें : यूक्रेन युद्ध पर मोदी ने पुतिन को कही यह बात, अमेरिकी मीडिया ने की तारीफ

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news