ऑनलाइन दुनिया का सबसे बड़ा साइबर क्राइम, लोगों के डूबे 187 अरब रुपए

इंडिया न्यूज़, Cyber Crime Report : अगर हम इंटरनेट की दुनिया की बात करें तो वर्तमान समय में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम ईमेल की सहायता से किए जा रहे है क्योंकि ईमेल का इस्तेमाल आज भारत समेत कई देशो में बड़े पैमाने पर किया जाता है। जिसके चलते हैकर्स अब ईमेल के जरिए स्कैम कर रहे हैं। हैकर्स केवल एक लिंक भेजते हैं जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपका सिस्टम हैक कर लिया जाएगा या फिर डाटा चोरी हो जाएगा।

हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि 2021 में सबसे ज्यादा साइबर क्राइम ईमेल की सहायता से हुए हैं। हर दिन अपराधी साइबर क्राइम के नए-नए तरीके खोज रहे है। साइबर क्राइम से जुड़े ऐसे ही कुछ बड़े मामलें 2021 में देखे गए है। आइये जाने इनके बारे में…

सिर्फ ईमेल के जरिए 2021 में 2.4 अरब डॉलर का फ्रॉड

अगर हम ​बिज़नेस ईमेल स्कैम्स और पर्सनल ईमेल स्कैम्स की बात करें तो FBI की एक रिपोर्ट के अनुसार लोगों को 2.4 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है जो अपने आप में बहुत बड़ा नंबर है। इसमें सबसे ज्यादा लुटेबुजिनेस्स और नुकसानइन्वेस्टमेंट के नाम पर लोगों से स्कैम हुआ है। इसमें उन अकाउट्स को ज्यादा टारगेट किया गया जो फंड ट्रांस्फर में ज्यादा इस्तेमाल होते थे।

अमेरिका में हुए सबसे ज्यादा स्कैम

FBI रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि सबसे ज्यादा स्कैम अमेरिका में हुए है। कुल ईमेल स्कैम में से करीब 59 प्रतिशत केवल अमेरिका का नुकसान हुआ है और 38 प्रतिशत UK में स्कैम हुए और सिर्फ 3 प्रतिशत अन्य जगह पर नुकसान हुआ।

कैसे हुए लोग स्कैम का शिकार

स्कैम करने के लिए हैकर्स अब मुख्यता ईमेल या फिर सपूफिंग का प्रयोग करते है। इसमें अलावा फ्रॉड करने के लिए वर्चुअल मीटिंग का प्रयोग होने की बात भी कही जा रही है जिनकी सहायता से बिजनेस लीडर्स के क्रेडेंशियल को चोरी किया जाता है और फ्रॉडेंट वायर ट्रांसफर्स को क्रिप्टो करेंसी में बदल दिया जाता है ताकि इसकी फिर से रिकवरी न की जा सके।

इन्वेस्टमेंट करने के नाम पर फ्रॉड

आजकल इन्वेस्टमेंट के नाम पर भी बहुत साइबर क्राइम हो रहे है इसमें यूजर्स को काम रिस्क में पैसे इन्वेस्ट करने को कहा जाता है जिसमें पैसे वापिस ज्यादा मिलेंगे वो भी कई गुना, ऐसे में लोग लालच में आकर पैसे इन्वेस्ट कर देते है और साइबर क्राइम का शिकार हो जाते है।

ये भी पढ़े :  iQOO 10 सीरीज जुलाई में हो सकती है लॉन्च, सीरीज के दोनों फ़ोन्स की स्पेसिफिकेशन्स हुई लीक

ये भी पढ़े : स्नैपड्रैगन 8cx Gen 2 के साथ Xiaomi Book S 2-in-1 लैपटॉप लॉन्च, जानिए फीचर्स और कीमत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news