होम / पाकिस्तान सेना के लिए पीओके में बंकर बना रहा चीन

पाकिस्तान सेना के लिए पीओके में बंकर बना रहा चीन

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : July 24, 2022, 3:37 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली न्यूज, (China is building bunker in PoK) : पीओके की नीलम घाटी से सटे केल सेक्टर में पाकिस्तानी सेना 32 डिवीजन के अंतर्गत आने वाली जगह पर चीन हथकंडे अपनाने से बाज नहीं आ रही है। वह भारत के खिलाफ पाकिस्तान सेना के लिए पीओके में बंकर बनाने का काम कर रही हैं । भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को जानकारी दी की एक चीनी निर्माण कंपनी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में अपना कार्यालय स्थापित किया है। साथ ही मुजफ्फराबाद और अथमुकम से सटे क्षेत्रों में हो रहे कार्यों को नियंत्रित कर रही है। एजेंसियों ने बताया कि चीनी कंपनी मई से पाकिस्तानी सेना के लिए बंकरों का नवीनीकरण और नए निर्माण कर रही है। चीनी कंपनियों ने पहले भी पीओके में निर्माण किया है, लेकिन यह पहली बार है जब एलओसी पर इस तरह की परियोजना शुरू की गई है।

बीकानेर के पास भेज चुका हैं चीन जवान व मशीनें

चीन राजस्थान में बीकानेर के सामने पाकिस्तान धरती पर अपने जवानों और मशीनों को भी भेज चुका हैं । यहां एक फॉरवर्ड एयरबेस को अपग्रेड किया गया था और 350 से अधिक स्टोन बंकरों और सीमा चौकियों का नवीनीकरण किया गया था।

जी-20 नेताओं की बैठक को लेकर चीन पाकिस्तान जाहिर कर चुके आपत्ति

जम्मू कश्मीर में अगले साल होने वाली जी-20 नेताओं की बैठक को लेकर चीन अपने साथी पाकिस्तान सहित आपत्ति जता चुके हैं । आपको बता दें कि पाकिस्तान का करीबी सहयोगी चीन इससे पहले भी कई मौकों पर सुर में सुर मिला चुका है। जम्मू कश्मीर 2023 में जी-20 की बैठकों की मेजबानी करेगा। इस प्रभावशाली समूह में विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाएं हैं। जम्मू कश्मीर प्रशासन ने समग्र समन्वय के लिए पांच सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति बनाई है। जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लिये जाने के बाद यहां प्रस्तावित यह पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय बैठक होगी। पाकिस्तान ने इसका विरोध किया है। पाक का कहना है,पाकिस्तान भारत के ऐसे किसी प्रयास को पूरी तरह खारिज करता है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : विदाई समारोह में बोले राष्ट्रपति कोविंद, कहा-दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जनकल्याण के कार्य करें, ये रहे माजूद…

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT