होम / मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने नेशनल गेम्स ओपनिंग सेरेमनी की पूर्व संध्या पर स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने नेशनल गेम्स ओपनिंग सेरेमनी की पूर्व संध्या पर स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव का किया उद्घाटन

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 30, 2022, 2:54 pm IST

संबंधित खबरें

 

मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल ने  ‘प्रथम स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव 2022’ को संबोधित करते हुए कहा कि खेल में भाग लेना सर्वाधिक महत्वपूर्ण होता है; हारना और जीतना इसके बाद की बात है। उन्होंने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए हिम्मत न हारने का विजय मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने खेल महाकुंभ की नींव डाल कर गुजरात में खेल-कूद क्षेत्र में उम्दा कार्य किया है। आज गुजरात के खिलाड़ी विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त कर गुजरात का गौरव बढ़ा रहे हैं।

नेशनल गेम्स का आयोजन हुआ साकार

‘जुड़ेगा इंडिया, जीतेगा इंडिया’ के संकल्प के साथ 36वीं नेशनल गेम्स की गुरुवार को होने वाली ओपनिंग सेरेमनी की पूर्व संध्या पर बुधवार को अहमदाबाद में गोधावी स्थित संस्कार धाम में आयोजित इस स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात सरकार के पॉलिटिकल विल एवं टीमवर्क के कारण सबसे कम समय में नेशनल गेम्स का आयोजन साकार हुआ है।

भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए खेल-कूद क्षेत्र में विकास है अनिवार्य 

उन्होंने दृढ़ संकल्प एवं प्रबल इच्छाशक्ति से सफल आयोजन करने के लिए खेल-कूद विभाग को विशेष रूप से अभिनंदन प्रेषित किया। उन्होंने कहा कि आज़ादी के अमृतकाल में प्रधानमंत्री के संकल्प के अनुरूप भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए खेल-कूद क्षेत्र में विकास अनिवार्य है।

गुजरात में नेशनल गेम्स का आयोजन सभी प्रकार से है विशेष

इस अवसर पर खेल-कूद राज्य मंत्री श्री हर्ष संघवी ने अपने संबोधन के आरंभ में सभी खिलाड़ियों का गुजरात की धरती पर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि गुजरात में नेशनल गेम्स का आयोजन सभी प्रकार से विशेष है। खिलाड़ी 6 महानगरों में दिन में खेल-कूद प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे और रात को गरबा खेलेंगे। उन्होंने कहा कि श्री भूपेंद्र पटेल की अगुवाई में इस तरह का आयोजन किया गया है कि सभी खिलाड़ियों के लिए जीवन के ये 10 दिन अविस्मरणीय बन जाएँ। उन्होंने कहा कि गुरुवार को ‘न भूतो, न भविष्यति’ ओपनिंग सेरेमनी होगी। गुजरात समग्र देश के खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने को तैयार व तत्पर है।

ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के अनुरूप किया गया खेलों का आयोजन 

श्री संघवी ने कहा कि आज से 100 दिन पहले इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल को नेशनल गेम्स 2022 की मेज़बानी देने के लिए पत्र लिखा था। पूर्व में अन्य राज्यों को ऐसे आयोजन करने में वर्षों लगते थे, परंतु गुजरात केवल 90 दिनों में ही नेशनल गेम्स की मेज़बानी के लिए सज्ज है।
उन्होंने कहा कि नेशनल गेम्स से पहले ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के अनुरूप खेलों का आयोजन किया गया, जिनमें 50 लाख से अधिक विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ शामिल हुए। इस दौरान अनेक स्थानों पर विद्यार्थी अपने दादा-दादी के साथ भी खेलते देखे गए। आज नेशनल गेम्स का आयोजन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की 20 वर्ष पूर्व की दीर्घदृष्टि का सुखद परिणाम है।

चर्चा सत्र हुआआयोजित 

स्पोर्ट्स कॉन्क्लेव में देश के ख्यातिप्राप्त खिलाड़ी पी. वी. सिंधु, नीरज चौपड़ा, वी. वी. एस. लक्ष्मण, अंजू बॉबी जॉर्ज सहित भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों एवं खेल विशेषज्ञों का ‘राष्ट्र निर्माण में खेल-कूद की भूमिका’ तथा ‘नई शिक्षा नीति और स्पोर्ट्स – बॉडी फ़िट, तो माइंड हिट’; दोनों विषयों पर चर्चा सत्र आयोजित हुआ।

चर्चा सत्र में इनके अलावा मोनल चोकसी, गगन नारंग, भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के महानिदेशक श्री संदीप प्रधान, केन्द्रीय शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव श्री संतोष कुमार यादव तथा स्पोर्ट्स उद्यमियों ने भी रुचिप्रद चर्चा की।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT