Budget 2023: बजट से पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण की बड़ी बातें

नई दिल्ली।(President Murmu praised the Government in her Speech before the Budget)संसद के बजट सत्र से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने पहली बार दोनों सदनों के संयुक्त बैठक में अपना अभिभाषण दिया। अभिभाषण में राष्ट्रपति ने मोदी सरकार की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि सरकार के लगभग 9 वर्षों के कार्यकाल में भारत के करोड़ों लोगों ने अनेक सकारात्मक परिवर्तन को पहली बार देखा है। सभी परिवर्तनों में सबसे बड़ा परिवर्तन यह हुआ है कि आज हर भारतीय का आत्मविश्वास शीर्ष पर है और दुनिया का भारत को देखने का नज़रिया बदला है।

 दुनिया को भारत पर भरोसा

राष्ट्रपति मुर्मु ने अपने संबोधन में कहा कि जो भारत कभी अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दूसरों पर निर्भर था। वही आज दुनिया में फैली तमाम तरह की समस्याओं के समाधान का जरिया बना है। जिन सुविधाओं के लिए देश की एक बड़ी आबादी ने दशकों तक इंतजार किया, वे उन्हें इन वर्षों में के दौरान मिली हैं।

“आत्मनिर्भर भारत” का नारा

राष्ट्रपति ने आगे कहा हमारे लिए युग निर्माण का मौका है। हमें ऐसा भारत बनाना है जो आत्मनिर्भर है और तीव्र गति से आत्मनिर्भर बनने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है। जो अपने मानवीय दायित्व को पूरा करने में समर्थ हो, जिसमें गरीबी न हो, जिसका मध्यम वर्ग भी वैभव से युक्त हो। जिसकी युवा शक्ति, नारी शक्ति समाज और राष्ट्र को दिशा देने के लिए खड़ी हो।

कश्मीर से धारा 370 हटाई, तीन तलाक भी खत्म किया; ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान सफल

राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में पीएम मोदी की लगभग तमाम योजनाओं के साथ उनके द्वारा लिए गए कठोर निर्णय का जिक्र भी किया जिनमें उन्होंने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर आतंकवाद पर भारत की कड़ी कार्यवाही, इसके बाद चीन और पाकिस्तान को LoC से लेकर LAC तक हर दुस्साहस का कड़ा जवाब भी दिया। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने कश्मीर से धारा 370 को हटाने से लेकर तीन तलाक तक जैसा फैसला लिया। मेरी सरकार की पहचान एक निर्णायक सरकार की रही है।

सरकार की रही गुलामी के हर निशान से मुक्ति दिलाने की कोशिश

आजादी के अमृतकाल में देश पंच प्राणों की प्रेरणा से आगे बढ़ रहा है। गुलामी के हर निशान, हर मानसिकता से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है। जो कभी राजपथ था, वह आज कर्तव्यपथ बन चुका है। मुर्मु ने आगे कहा कि मौजूदा सरकार ने बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लिए काम किया है। सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूलमंत्र के साथ काम कर रही है।

Also Read: Budget 2023: आसान शब्दों में समझें क्या होता है बजट और उसके प्रकार

SHARE
Latest news
Related news