होम /  Budget 2023: बजट में महिलाओं और सीनियर सिटीजन के लिए बड़ा एलान,जानें क्या सस्ता क्या महंगा?

 Budget 2023: बजट में महिलाओं और सीनियर सिटीजन के लिए बड़ा एलान,जानें क्या सस्ता क्या महंगा?

Monu Kumar • LAST UPDATED : February 1, 2023, 12:53 pm IST

नई दिल्ली।(What did Women and Senior Citizens get in This Budget)केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद भवन में देश के आम बजट को पेश करना शुरू किया। वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था एक चमकता सितारा है। सीतारमण ने कहा कि गरीब खाद्यान्न योजना अगले एक साल के लिए बढ़ा दी गई है। वित्त मंत्री ने अपने संबोधन में कहा पैन अब राष्ट्रीय पहचान पत्र के रूप में जाना जाएगा।वित्त मंत्री ने आगे कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों की जीवन प्रत्याशा को बेहतर किया है। लोगों की प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है।

इन 9 वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था आकार में दसवें पायदान से पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। वित्त मंत्री ने एलान किया कि युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष बनाया जाएगा। वहीं, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मिशन मोड पर काम किया जाएगा।

बजट में हुआ यह सस्ता और यह महंगा

सीतारमण ने बजट में घोषणा करते हुए कहा कि साइकिल,  खिलौने, इलेक्ट्रिक वाहन और ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे। इसी के साथ देश में बनाए गए मोबाइल भी सस्ते होंगे। वहीं महंगे आइटम की बात करें तो कुछ मोबाइल फोन, चिमनी,  सिगरेट, सोना,चांदी,कैमरे के लैंस और प्लेटिनम महंगा होगा।

बजट में महिलाओं और सीनियर सिटीजन को ये मिला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने महिलाओं के लिए नई बचत योजना की घोषणा की। जिसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा। सीतारमण ने एलान किया कि वरिष्ठ नागरिकों के खाता स्कीम की सीमा अब 4.5 लाख से बढ़कर 9 लाख की जाएगी।

Also Read: Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के नाम दर्ज़ हैं ये कई रोचक रिकॉर्ड, क्या आप जानते हैं?

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT