Booster Dose : जानें, कब और कैसे लगवाएं बूस्टर डोज ?

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Booster Dose:
कोरोना (Covid-19) महामारी शुरू हुए लगभग तीन होने को आ रहे हैं और ना जाने कितनी प्रकार की वैक्सीन अब तक बन चुकी है। वहीं लोगों को लगभग दो-दो डोज लग चुकी हैं और लग रही हैं।

उधर केंद्र सरकार ने 18 साल (18+ Vaccine) से ज्यादा उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज (यानी बूस्टर डोज मतबल तीसरी डोज)  (Precaution Dose) लगाने की छूट दे दी है। ये डोज 10 अप्रैल रविवार से प्राइवेट वैक्सीन सेंटर्स पर उपलब्ध होगी। अभी तक 60 साल से अधिक उम्र लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन का प्रिकॉशन डोज लगाया जा रहा था।

क्या फिर से रजिस्ट्रेशन करना होगा?

वैक्सीन का प्रिकॉशन डोज लेने के लिए नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। हालांकि, आपको पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से कोविन पोर्टल पर जाकर अपॉइंटमेंट जरूर शेड्यूल करना होगा। ठीक वैसे ही, जैसे शुरूआती दो डोज के लिए किया था।

Also Read : Union Health Ministry Statement: 18 से ज्यादा उम्र के वयस्कों को वैक्सीन की एहतियाती डोज 10 से

प्रिकॉशन डोज में कौन-सी वैक्सीन लगेगी?  ( Booster Dose)

Those Above 18 years Will Get Booster Dose From Tomorrow

प्रिकॉशन डोज में कोविड की वही वैक्सीन लगेगी, जो पहले लगी है।  (Cowaxin, Covishield) अगर आपको कोवीशील्ड के दो डोज लगे थे, तो प्रिकॉशन डोज भी कोवीशील्ड का ही लगेगा। अगर दो डोज कोवैक्सिन का लगा था, तो प्रिकॉशन डोज भी कोवैक्सिन का ही लगाया जाएगा।

किन लोगों को लगेगी प्रिकॉशन डोज?

Those Above 18 years Will Get Booster Dose From Tomorrow

18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लग सकेगी। हालांकि प्रिकॉशन डोज सिर्फ उन लोगों को ही लगेगा, जिन्हें दूसरा डोज लगे नौ माह से अधिक हो चुके हैं। जब आपके दूसरे डोज को लगे 9 माह पूरे हो जाएंगे, तब ही आप प्रिकॉशन डोज लगवा सकेंगे।

कहां लगवा सकते हैं प्रिकॉशन डोज? (Those Above 18 years Will Get Booster Dose From Tomorrow)

सरकारी आदेश के मुताबिक 18 साल से ऊपर के सभी लोग प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर प्रिकॉशन डोज लगवा सकते हैं। 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज सरकारी केंद्रों पर उपलब्ध नहीं होगी। सरकारी केंद्रों पर सिर्फ 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही फ्री में प्रिकॉशन डोज लगाई जाएगी। हालांकि सरकार की ओर से चल रही पहले और दूसरे डोज की फ्री सुविधा सभी के लिए जारी रहेगी।

Also Read : Corona Update Today 9 April 2022 देश में आज सामने आए 1,150 नए मामले, एक्टिव केस हुए कम

कितना खर्चा आएगा?

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज का खर्च सरकार नहीं उठाएगी। इसके लिए आपको प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन की कीमत के हिसाब से पैसे देने होंगे। सरकार ने प्राइवेट सेंटर्स पर कोवीशील्ड की कीमत 780 रुपए, कोवैक्सिन की 1,410 रुपए और स्पुतनिक वी की कीमत 1,145 रुपए तय की हुई है।

क्या प्रिकॉशन डोज जरूरी है?

Those Above 18 years Will Get Booster Dose From Tomorrow

नहीं, इसे लगवाना जरूरी नहीं है। हालांकि कोविड के खतरे को देखते हुए यह कारगर साबित हो सकता है। क्योंकि वायरस लगातार अपने रूप बदल रहा है और पहले दो डोज से शरीर में बनी इम्यूनिटी समय के साथ धीरे-धीरे कम हो जाएगी।

 Booster Dose

READ ALSO: Covid 19 New Variant : मुंबई के बाद गुजरात में मिला अब कोरोना का नया XE वैरिएंट

Connect Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news