Booster Dose Cost : कोविशील्ड और कोवैक्सीन की बूस्टर डोज के दामों में कटौती, जानिए पहले और वर्तमान कीमत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।
Booster Dose Cost : जैसा की आपको पता ही है कि रविवार से देश के निजी अस्पतालों में वयस्क नागरिकों को बूस्टर डोज लगनी शुरू हो जाएगी। इससे एक दिन पहले ही कोविशील्ड और कोवैक्सीन ने अपनी बूस्टर खुराकों के दामों में अप्रत्याशित कटौती की है।

पहले 600 और 1200 रुपए प्रति शाट था दाम Booster Dose Cost

शनिवार को कोविशील्ड और कोवैक्सीन ने अपनी बूस्टर खुराकों के दामों में भारी कटौती की है। पहले जहां कोविशील्ड की बूस्टर डोज 600 रुपए प्रति शाट फिक्स की थी, आज इसकी कीमत 225 रुपए किया गया है वहीं, कोवैक्सीन की बूस्टर डोज की कीमत भी 225 रुपए प्रति शाट किया गया है। इससे पहले कोवैक्सीन ने अपनी बूस्टर डोज की कीमत 1200 रुपए प्रति शाट निर्धारित किया था।

निजी टीकाकरण केंद्र अधिकतम 150 रुपये सेवा शुल्क ही ले सकते हैं

बता दें कि इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आज 18-59 आयु वर्ग के लिए बूस्टर डोज यानी एहतियाती खुराक के संबंध में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक की। इस बैठक में सरकार ने कहा है कि निजी टीकाकरण केंद्र टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क के रूप में अधिकतम 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं। Booster Dose Cost

दूसरी डोज के 9 माह बाद ही लगवा सकेंगे बूस्टर डोज

केंद्र सरकार ने 10 अप्रैल से निजी केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना टीके की एहतियाती खुराक यानी बूस्टर डोज देने का फैसला किया है। जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगवाए हुए नौ महीने हो गए वे इसके लिए पात्र होंगे।

सरकारी सूत्रों ने कहा, जल्द ही कोविन वेबसाइट पर इसके लिए बुकिंग स्लॉट भी शुरू किए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर कहा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब और मजबूत होगी। Booster Dose Cost

Read More : world Homeopathy Day Tomorrow : जानिए, क्यों मनाया जाता है ‘होम्योपैथी दिवस’ और क्या है इसका महत्व?

world Homeopathy Day Tomorrow

READ ALSO: Booster Dose : जानें, कब और कैसे लगवाएं बूस्टर डोज ?

READ ALSO: Covid 19 New Variant : मुंबई के बाद गुजरात में मिला अब कोरोना का नया XE वैरिएंट

Connect Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news