होम / Bharat Jodo Yatra: आधिकारिक तौर पर आज खत्म हुई भारत जोड़ो यात्रा, समापन समारोह में राहुल का स्नोफॉल के बीच भाषण

Bharat Jodo Yatra: आधिकारिक तौर पर आज खत्म हुई भारत जोड़ो यात्रा, समापन समारोह में राहुल का स्नोफॉल के बीच भाषण

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 30, 2023, 2:48 pm IST

संबंधित खबरें

कश्मीर (Rahul and Priyanka both spoke from the stage at the closing ceremony): कई प्रमुख विपक्षी दलों के शीर्ष नेता इस समारोह में शामिल नहीं हुए जिससे विपक्षी एकता पर सवाल उठने लगे हैं।

भारत जोड़ो यात्रा का आधिकारिक समापन

आखिरकार राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा का आज आधिकारीक तौर पर समापन हो गया। 134 दिन, 75 जिले और 14 राज्य को कवर करते हुए, आज यह यात्रा श्रीनगर में खत्म हुई। समापन समारोह में आने का कांग्रेस पार्टी ने सभी विपक्षी दलों को आमंत्रण दिया था।

कई शीर्ष विपक्षी नेताओं ने इस समापन समारोह में भाग नहीं लिया जिससे विपक्षी एकता पर सवाल उठ रहे हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), तृणमूल कांग्रेस (TMC), और जनता दल-यूनाइटेड (JD-U), टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव जैसे तमाम दलों के शीर्ष नेता इस समारोह में शामिल नहीं हुए।

बर्फबारी के बीच राहुल और प्रियंका का संबोधन

आज श्रीनगर में भारी बर्फबारी हो रही है लेकिन इसके बावजूद यह कार्यक्रम स्थगित नहीं हुआ और राहुल ने बर्फबारी के बीच मंच से भाषण दिया। राहुल से पहले उनकी बहन प्रियंका गांधी ने भी इस मंच से अपनी बातों को रखते हुए कहा “मैं कह सकती हूं कि देश में जो राजनीति चल रही है, उससे देश का भला नहीं हो सकता। जो राजनीति बांटती और तोड़ती है, वह देश को प्रभावित करती है। तो एक तरह से यह एक आध्यात्मिक यात्रा थी” “मेरा भाई कन्याकुमारी से 4-5 महीने पैदल चला। वे जहां भी जाते, लोग उनके लिए निकल पड़ते। क्यों? क्योंकि इस देश में अभी भी एक जुनून है-देश के लिए, इस भूमि के लिए, इसकी विविधता के लिए जो सभी भारतीयों के दिलों में बसता है”

प्रियंका गांधी के बाद राहुल ने अपनी इस यात्रा से जुड़े कई किस्सों पर बात की। राहुल ने कहा “मैंने बहुत कुछ सीखा। एक दिन मुझे बहुत दर्द हो रहा था। मैंने सोचा कि मुझे 6-7 घंटे और चलना होगा और यह मुश्किल होगा। लेकिन एक युवती दौड़ती हुई मेरे पास आई और बोली कि उसने मेरे लिए कुछ लिखा है। उसने मुझे गले लगाया और भाग गई। मैंने इसे पढ़ना शुरू किया, उसने लिखा, मैं देख सकती हूं कि आपके घुटने में दर्द हो रहा है क्योंकि जब आप उस पैर पर दबाव डालते हैं, तो यह आपके चेहरे पर दिखता है। मैं आपके साथ नहीं चल सकती लेकिन मैं मेरे और मेरे भविष्य के लिए दिल से आपके साथ चल रही हूं क्योंकि मुझे पता है कि आप चल रहे हैं। ठीक उसी क्षण, मेरा दर्द गायब हो गया”

 

लेटेस्ट खबरें

Car Insurance Policy: बाढ़ में हो जाए कार को नुकसान, तो क्या मिलेगा इंश्योरेंस; यहां जानें बीमा नियम-Indianews
T20 World Cup की मीटिंग को लेकर कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, बताई यह बड़ी बात – Indianews
Kerala Bird Flu: केरल के अलाप्पुझा जिले में मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा, यहां जानें कैसे रहे सुरक्षित-Indianews
ब्रेकअप की अफवाहों के बीच शादी के सवाल पर Malaika Arora ने किया रिएक्ट, अरहान को बताया अनचाहा बच्चा -indianews
क्या T20 World Cup में खेलने लिए MS Dhoni को मना रहे हैं कप्तान Rohit Sharma? हिटमैन ने बताई पूरी कहानी
PSEB 10th Result 2024: पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजे, जानें कैसे करेंगे डाउनलोड- indianews
T20 World Cup के लिए इन दस खिलाड़ियों के नाम पर लगी मुहर! लिस्ट में मिसिंग है इस खिलाड़ी का नाम