होम / BGMI Ban in India: गेमिंग कंपनियां लगा रही अनब्लॉक की गुहार, पीएम को लिखा पत्र

BGMI Ban in India: गेमिंग कंपनियां लगा रही अनब्लॉक की गुहार, पीएम को लिखा पत्र

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 12, 2022, 10:07 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

BGMI Ban in India: भारत सरकार ने हाल ही में Google और Apple को अपने संबंधित प्ले स्टोर से बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम को हटाने के लिए कहा था। अब, BGMI ऐप भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। क्राफ्टन ने पहले कहा था कि वह गेम को लाने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रहा है लेकिन ऐसा लगता है कि गेम डेवलपर को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच गेमिंग कंपनियां गेम को प्ले स्टोर पर वापस लाने के लिए सरकार से गुहार लगा रही हैं।

गेमिंग कंपनियों ने पीएम को लिखा पत्र

BGMI

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ गेमिंग कंपनियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर ‘उचित व्यवहार’ करने और भारत में गेमिंग इकोसिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करने का अनुरोध किया है। ये कंपनियां सरकार से “भारत में काम करने वाली सभी संस्थाओं के साथ एक समान और निष्पक्ष व्यवहार” प्रदान करने का भी आग्रह कर रही हैं।

इस कारण हुआ गेम बैन

BGMI को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 69A के तहत अवरुद्ध कर दिया गया है, यह वही अधिनियम है जिसके तहत दो साल पहले PUBG मोबाइल और टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। न तो क्राफ्टन और न ही भारत सरकार ने ऐप को ब्लॉक करने के कारण का खुलासा किया है। लेकिन कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि गेम को ब्लॉक कर दिया गया है क्योंकि सरकार को डर था कि बीजीएमआई चीन को यूजर्स का डेटा भेज रहा है।

पर वहीं बीजीएमआई ने अपने लॉन्च के समय खुलासा किया कि यह भारत और सिंगापुर में स्थित सर्वरों पर संबंधित यूजर्स का डेटा स्टोर करता है। गेम डेवलपर ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में यह भी उल्लेख किया है कि यदि आवश्यक हो तो यह “आपके डेटा को अन्य देशों में स्थानांतरित कर सकता है”।

कब तक आ सकता है गेम वापस?

BGMI News in Hindi

BGMI डेवलपर वर्तमान में गेम को प्ले स्टोर पर वापस लाने के लिए सरकारी अधिकारियों के साथ काम कर रहा है। क्राफ्टन ने कहा कि वह ऐप स्टोर से गेम को हटाने के पीछे के कारण से अनजान है। क्राफ्टन ने इंडिया न्यूज़ को बताया, “हम स्पष्ट कर रहे हैं कि Google Play स्टोर और ऐप स्टोर से BGMI को कैसे हटाया गया और विशिष्ट जानकारी मिलने के बाद हम आपको बताएंगे। अब सवाल यह है कि क्या बीजीएमआई प्ले स्टोर पर वापस आएगा, या इसे स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है? जवाब पेचीदा है।

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT