होम / BBC Documentary Row: बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री बैन के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

BBC Documentary Row: बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री बैन के खिलाफ याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

Monu Kumar • LAST UPDATED : February 3, 2023, 9:19 am IST

संबंधित खबरें

नई दिल्ली।(Hearing in Supreme Court against Ban on BBC Documentary Today) बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध लगाने के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज यानी शुक्रवार 3 फरवरी को सुनवाई होगी। यह 2002 में हुए गुजरात दंगों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनाई गई है। जिसे भारत सरकार ने प्रोपेगेंडा पीस बताते हुए इस पर रोक लगा दी थी।

केंद्र के बैन वाले फैसले को बताया मनमाना

वकील शर्मा ने अपनी इस याचिका में पीएम मोदी पर बनी बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ पर प्रतिबंध के फैसले को असंवैधानिक और मनमाना बताया था। केंद्र ने डॉक्यूमेंट्री पर बैन के साथ ही इसके लिंक शेयर करने वाले ट्वीट भी हटवा दिया था।

प्रतिबंध के बावजूद कई जगह हुई स्क्रीनिंग

केंद्र  के प्रतिबंध के बावजूद कई जगहों पर इस डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की गई, जिस कारण दो पक्षों के बीच विवाद भी देखने को मिला। कांग्रेस समेत कई दूसरे दलों और उससे जुड़े संगठनों ने डॉक्यूमेंट्री को पब्लिक प्लेस में चलाया। जेएनयू, जामिया और डीयू जैसे यूनिवर्सिटी समेत कई संस्थानों में डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की हालांकि बीजेपी समर्थेकों ने इस स्क्रीनिंग पर भारी विरोध जताया था।

 डॉक्यूमेंट्री पर विवाद आखिर क्यों?

आपको बता दें कि बीबीसी ने हाल ही में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर “इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ नामक एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है। जिसे दो पार्टों में बनाया गया। इस डॉक्यूमेंट्री का जब पहला पार्ट आया था। उसी समय यह विवादों में आ गया था। इस डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से 2002 में हुए गुजरात दंगों के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका पर कुछ सवाल उठाए गए थे। केंद्र सरकार ने इसे प्रोपेगेंडा बताते हुए इस पर बैन लगा दिया है।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT