चीन का एक और झूठ, चीन एक ओर एलएसी पर तनाव बढ़ाकर दूसरी ओर हालात को बता रहा स्थिर

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Another Lie From China) : चीन का एक और झूठ सामने आया है। चीन एक ओर एलएसी पर तनाव बढ़ाकर दूसरी ओर हालात को समान्य बता रहा है। चीन का सीमाओं पर सीनाजोरी थमने का नाम नहीं ले रहा है।

गत दिन वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि एलएसी पर पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी एयरफोर्स की ओर से उकसावे वाली कार्रवाई किया जाता है, लेकिन भारतीय वायुसेना के सर्तकता के कारण चीनी लड़ाकू विमानों को वापस खदेड़ दिया जाता है। वहीं दूसरी ओर भारत के चीनी राजदूत सुन वेइदोन्ग ने इस पूरे मामले में अपनी अनभिज्ञता प्रकट की है।

चीनी राजदूत ने एलएसी के पास सैन्य गतिविधि को नकारा

चीनी राजदूत ने एलएसी के पास सैन्य गतिविधि की रिपोर्टों को नकारते हुए कहा कि सीमा पर हालात समान्य और स्थिर है। उन्होंने शनिवार को कहा कि चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच हुए समझौतों के अनुरूप ही गतिविधियों का संचालन किया जाता है। मुझे किसी उकसावे वाली गतिविधी के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

चीन की ओर से सीमा पर उकसावे वाली गतिविधयों को दिया जाता है अंजाम

लेकिन इसके उलट गौर करने वाली बात यह है कि चीन की ओर से सीमा पर उकसावे वाली गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है। वहीं दूसरी ओर दुनिया के सामने खुद को पाक-साफ बताने की कोशिश भी करता है। हाल ही में भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख स्थित चुशुल मोल्डो इलाके में विशेष सैन्य बातचीत हुई थी। जिसमें भारत की ओर से यह मुद्दा उठाया गया था। भारत के इस पहल पर ही चीन की ओर से यह ताजा बयान आया है।

चीन की ओर से लगातार सीमा समझौते का किया जाता है उल्लंघन

बता दें कि भारत और चीन के बीच यह सहमति है कि दोनों मुल्कों की सेनाएं वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी एलएसी से 10 किलोमीटर पहले तक ही अपने लड़ाकू विमानों को उड़ाएंगे। लेकिन, चीन की ओर से लगातार इस समझौते का उल्लंघन किया जा रहा है। वहीं भारत भी चीन की इस हरकत से काफी सतर्क है।

गत दिन सूत्रों ने बताया था कि सैन्य बातचीत के दौरान भारतीय प्रतिनिधियों ने पूर्वी लद्दाख में चीनी विमानों की उड़ान पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी। लेकिन चीन उक्त मामले पर ध्यान न देकर पूरे मामले पर ही लीपापोती करने का मन बना लिया है।

ये भी पढ़े : एकता कपूर इस स्वतंत्रता दिवस पर लेकर आ रही हैं ‘ये दिल मांगे मोर’, इस कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा शो

ये भी पढ़े : आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्डा’ हुई ऑनलाइन लीक, फिल्म की कमाई पर पड़ेगा असर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news