इलेक्ट्रिक कार बनाने का बुजुर्ग का कारण जानकर आप हो जाएंगे हैरान An elderly Antony John of Kerala made an Electric Car at Home

एंटनी जॉन ने जो इलेक्ट्रिक कार बनाई है इसमें मात्र पांच रुपए के खर्च में 60 किलोमीटर चलने की क्षमता है। दो से तीन लोग इस कार में बैठ सकते हैं। इसे बनाने में एंटनी का 4.5 लाख रुपए का खर्च आया है।

कार में बैठ सकते हैं दो से तीन लोग

इंडिया न्यूज, तिरुवनंतपुरम:
An elderly Antony John of Kerala made an Electric Car at Home केरल के एक बुजुर्ग ने यह साबित करके दिखा दिया है कि कुछ नया काम करने की कोई उम्र नहीं होती। कोल्लम जिला (kollam district) निवासी 67 वर्षीय एंटनी जॉन (Antony John) ने घर बैठे इलेक्ट्रिक कार (kerala man home made car) तैयार कर दी है। इन दिनों पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं और इसी के साथ पेट्रोल-डीजल वाहनों से फैलते धुएं के कारण बढ़ते प्रदूषण से आम जनता व सरकारें भी परेशान हैं।

इन समस्याओं को देखते हुए दुनिया अब इलेक्ट्रिक वीइकल्स की तरफ रुख करती नजर आ रही है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कार घर पर ही बना देना अपने आप में किसी जादू से कम नहीं है। एंटनी जॉन (Antony John) ने जो इलेक्ट्रिक कार बनाई है इसमें मात्र पांच रुपए के खर्च में 60 किलोमीटर चलने की क्षमता है। दो से तीन लोग इस कार में बैठ सकते हैं। इसे बनाने में एंटनी का 4.5 लाख रुपए का खर्च आया है। (cheapest electric car in india) एंटनी जॉन (Antony John) का वीडियो विलेज वार्था (Village Vartha) नामक एक यूट्यूब चैनल पर शेयर किया गया था, जिस पर कारटोक साइट ने एक रिपोर्ट तैयार की है।

जानिए कैसे आया आइडिया

An elderly Antony John of Kerala made an Electric Car at Home

cartoq site की रिपोर्ट के मुताबिक एंटनी पेशे से एक करियर कंसल्टेंट हैं और उन्हें अपने आफिस के लिए रोज 60 किमी का सफर तय करना पड़ता था। इसके लिए वह इलेक्ट्रिक स्कूटर का इस्तेमाल करते थे, पर गर्मी व बारिश मे उन्हें जाने-आने में परेशानी होती थी। इसी समस्या से निपटने के लिए एंटनी को 2018 में एक इलेक्ट्रिक कार बनाने का आइडिया आया। उन्होंने सोचा कि इस तरह की कार से एक तो उनके आने-जाने का खर्च घटेगा और वह दूसरी परिशानियां भी बच जाएंगे। एंटनी ने इसके लिए इंटरनेट पर कंपलीट जानकारी एकत्रित की। इसके बाद उन्होंने इस कार के लिए दिल्ली इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी समेत व जरूरी कॉम्पोनेंट्स मंगवा लीं। (village vartha video kerala man electric car)

जानिए एंटनी ने किस तरह बनाई ड्रीम कार

An elderly Antony John of Kerala made an Electric Car at Home

एंटनी ने अपनी ड्रीम कार को बनाने के लिए सबसे पहले एक गैराज से संपर्क कर वहां के मैकेनिक्स से इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन व अपना आइडिया शेयर किया। इसके बाद उन्होंने मैकेनिक्स के साथ मिलकर बॉडी और मैकेनिक्स पर काम शुरू कर दिया। कोरोना काल से विलंब हुआ नहीं तो एंटनी पहले ही अपने इस प्रोजेक्ट को पूरा कर लेते।

छोटे साइज के कारण कार कहीं भी ले जा सकते हैं

एंटनी जॉन (Antony John) की इलेक्ट्रिक कार में ब्रेक, स्टीयरिंग, क्लच, हेडलाइट्स, ऐक्सेलेरेटर, फॉग लैंप व इंडिकेटर्स के साथ ही ड्राइविंग सीट के पीछे दो से तीन बच्चों के बैठने की भी जगह है। सबसे दिलचस्प यह है कि इसे आप आराम से चला सकते हैं। छोटे साइज के कारण इस कार को वहां भी ले जाया जा सकता है, जहां सामान्य कारें नहीं जा सकतीं। कार की अधिकतम गति 25 किमी एक घंटा है। साथ ही इसकी बैटरी रेंज 60 किमी की है। बैटरी को फुल चार्ज करने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है।

Also Read : बेसहारा बच्चों की ज़िंदगी संवारने में जुटा है श्रीलंका का ये Taxi ड्राइवर, इतने बच्चों को दी नई ज़िंदगी

Connact Us: Twitter Facebook

Latest news
Related news