अग्निपथ योजना: इस वर्ष के बैच के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 21 से किया गया 23

इंडिया न्यूज़, Agnipath Scheme : तीन सशस्त्र सेवाओं में सैनिकों की भर्ती के नए मॉडल के विरोध के बीच, केंद्र ने “अग्निपथ” योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया है। इससे पहले मंगलवार को, अग्निपथ योजना के शुभारंभ के दौरान, केंद्र ने कहा था कि साढ़े 17 से 21 वर्ष के बीच के युवाओं को भारतीय सेना / भारतीय वायु सेना / भारतीय नौसेना में चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा।

केवल 2022 बैच के लिए बड़ाई गई आयु सीमा

हालांकि, रक्षा मंत्री के नवीनतम आदेश के अनुसार, भर्ती के लिए आयु सीमा अब केवल 2022 बैच के लिए 23 कर दी गई है। इस तथ्य से संज्ञान लेते हुए कि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती नहीं हुई है, सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती चक्र के लिए छूट दी जाएगी। तदनुसार, ऊपरी आयु सीमा के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 2022 के लिए अग्निपथ योजना के लिए भर्ती प्रक्रिया को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है।

सशस्त्र बलों के कामकाज पर पड़ेगा प्रतिकूल प्रभाव : सैन्य विशेषज्ञों

अग्निपथ योजना को सैन्य विशेषज्ञों की एक बड़ी संख्या से भारी प्रतिक्रिया मिली है, यह कहते हुए कि यह सशस्त्र बलों के कामकाज पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और झारखंड सहित कई राज्यों में युवाओं ने भी तीन सशस्त्र बलों में भर्ती मॉडल का विरोध किया।

तीनों सेना प्रमुखों ने योजना का किया समर्थन

केंद्र सरकार का मानना है कि अग्निपथ योजना तीनों सेवाओं के युवा प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए दशकों पुरानी चयन प्रक्रिया का एक बड़ा बदलाव है। इसके अलावा, तीनों सेना प्रमुखों ने भी इस योजना का समर्थन किया है और कहा कि दो साल से अधिक विचार-विमर्श के बाद इसका अनावरण किया गया।

ये भी पढ़ें : केंद्र की अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में विरोध प्रदर्शन जारी

ये भी पढ़ें : हरियाणा के बल्लभगढ़ में इंटरनेट सेवाएं बंद

ये भी पढ़ें : अग्निपथ भर्ती योजना का दिल्ली और हरियाणा में भी विरोध, बिहार में ट्रेन को आग लगाई
ये भी पढ़ें : जुमे की हिंसा के विरोध में उत्तर प्रदेश की सड़कों पर उतरा बजरंग दल, कई जिलों किया हनुमान चालीसा का पाठ
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Latest news
Related news