होम / Republic Day Parade 2023: इस गणतंत्र दिवस कर्तव्य पथ पर क्या रहा खास,10 पॉइंट में समझें

Republic Day Parade 2023: इस गणतंत्र दिवस कर्तव्य पथ पर क्या रहा खास,10 पॉइंट में समझें

Monu Kumar • LAST UPDATED : January 27, 2023, 5:34 pm IST

संबंधित खबरें

नई दिल्ली।(10 special points on Republic Day) देशभर में आज 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति और पीएम मोदी समेत देश के कई बड़े नेताओं ने इस अवसर पर देशवासियों को अपनी शुभकामनाएं दीं। गणतंत्र दिवस के अवसर पर कर्तव्य पथ पर निकलने वाली परेड को देखने के लिए सभी उत्सुक होते हैं। परेड में निकलने वाली झांकियां देश की सैन्य ताकत और हमारी संस्कृति को दर्शाती है। ऐसे में आइए सिर्फ 10 पॉइंट्स में जाने इस गणतंत्र दिवस कर्तव्य पथ पर क्या रहा खास।

1) राष्ट्रपति मुर्मु ने पहली बार किया देश का नेतृत्व

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गणतंत्र दिवस पर देश का नेतृत्व किया। उन्होंने सेना की सलामी ली। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तेह अल-सिसी समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

2) पीएम मोदी गए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर देश के लोगों को ट्वीट कर बधाई दी। पीएम ने इस अवसर पर दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा कर वहां की डिजिटल विजिटर्स बुक में अपना कमेंट भी दर्ज किया।

3) कर्तव्य पथ पर पहली बार दिखा मिस्र का सैन्य दल

कर्तव्य पथ पर पहली बार मिस्र का सैन्य दल दिखाई दिया। इस सशस्त्र बल ने परेड में हिस्सा लिया जिसका नेतृत्व कर्नल महमूद मोहम्मद अब्देल ने किया।

4) 61वीं कैवेलरी रेजिमेंट

गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर दुनिया की एकमात्र सक्रिय घुड़सवार 61वीं कैवेलरी रेजिमेंट देखी गई। इसका  नारा ‘अश्व शक्ति यशोबल’ है।

5) परेड में VVIP कल्चर खत्म

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान वीवीआईपी कल्चर को खत्म करते हुए मुख्य मंच के सामने पहली पंक्ति में रिक्शा चालक, छोटे पंसारी और सब्जी विक्रेता के लिए सीट निर्धारित की गई है।

6) परेड में 23 झांकियां शामिल

इस बार गणतंत्र दिवस परेड में कुल 23 झांकियां शामिल रहीं। इसमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 17 और विभिन्न मंत्रालयों से छह। ज्यादातर झांकियों की थीम ‘नारी शक्ति’, सांस्कृतिक विरासत, आर्थिक और सामाजिक प्रगति पर आधारित रही।

7) भारतीय फील्ड गन से दी गई सलामी

पहली बार 21 तोपों की सलामी 105 मिमी की भारतीय फील्ड गन से दी गई। भारतीय फील्ड गन पुरानी 25 पाउंडर तोपों की जगह ली है।

8) राष्ट्रपति के अंगरक्षकों का 250 वर्ष हुए पूरे

इस साल का गणतंत्र दिवस इसलिए भी खास है क्योंकि वर्ष 1773 में वाराणसी में ‘राष्ट्रपति के अंगरक्षक’ की स्थापना के 250 वर्ष पूरे हो गए।

9) जमीन से आसमान तक भारतीय सेना ने दिखाई ताकत

जमीन पर भारतीय सेना तो ताकत दिखाई ही इसके अलावा आसमान में भारतीय वायुसेना के 45 विमान, भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के चार हेलीकॉप्टर शामिल हुए।

10) राज्यों की झांकी में गुजरात की नई पहल

गणतंत्र दिवस 2023 पर गुजरात की झांकी में  ‘स्वच्छ-हरित ऊर्जा कुशल गुजरात’ विषय पर ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों को दिखाया गया।

Also Read: IND vs NZ 1st T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11, पृथ्वी शो खेलेंगे या नहीं?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT