होम / 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूर्ण, 1.5 लाख करोड़ से अधिक की लगी कुल बोलियां

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूर्ण, 1.5 लाख करोड़ से अधिक की लगी कुल बोलियां

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 2, 2022, 10:59 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, 5G Spectrum Auction Ends: 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो चुकी है, जिसमें 1,50,173 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम बेचा गया। जल्द ही सभी लोग अब भारत में भी 5जी सेवाओं का मज़ा उठा सकेंगे। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नीलामी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। देश में 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान 72098 Mhz में से 51236 Mhz स्पेक्ट्रम बिक चुके हैं। स्पेक्ट्रम की नीलामी के दौरान कंपनियों ने 7 दिनों में कुल 1,50,173 करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां लगाई हैं।

71 प्रतिशत स्पेक्ट्रम बिके: दूरसंचार मंत्री

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूरसंचार मंत्री अश्विनी ने कहा कि नीलामी में रखे कुल स्पेक्ट्रम में से 71% स्पेक्ट्रम बिक चुके हैं। रिपोर्टों में कहा गया है कि अरबपति मुकेश अंबानी की Jio अपनी नेतृत्व की स्थिति को और भी मजबूत करने के लिए बोली लगाने वालों में सबसे ऊपर रही। रिलायंस जिओ ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। रिलायंस ने 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां लगाई है।

भारती एयरटेल रहा दूसरे नंबर पर

5G Spectrum Auction News
5G Spectrum Auction News

स्पेक्ट्रम खरीदारी की होड़ में दूसरे नंबर की बात करें तो भारती एयरटेल ने इसमें दूसरा स्थान हासिल किया है। भारती एयरटेल ने कुल 19867Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। वहीं, वोडाफोन-आइडिया ने 6228Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। दूरसंचार की दुनिया में पहली बार कदम रख रही अदाणी डेटा नेटवर्क्स ने 26Ghz एयरवेव स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाकर 400Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की।

नीलामी से सरकार को हुई दोगुनी आमदनी

बता दें कि इससे पहले 4जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के दौरान कुल 77,815 करोड़ रुपए की बोली लगी थी। लेकिन 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के दौरान 1,50,173 करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगी है। जोकि यह सरकार की आमदनी लगभग दोगुनी के बराबर है।

जियो देगा किफायती 5जी सर्विस: आकाश अंबानी

वहीं रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने कहा कि नई प्रौद्योगिकियों को अपनाकर हमारा देश नई बुलंदियों को छूएगा। अब भारत में जियो 5जी तकनीकी के क्षेत्र में नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अब हम इस बार पूरे भारत में 5जी रोलआउट के साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव मनाएंगे। जियो हमेशा विश्वस्तरीय, किफायती 5जी सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। अंबानी ने पुन: कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन को साकार करने में यह हमारा अगला योगदान है।’

अक्टूबर तक शुरू हो सकती हैं 5जी सेवाएं

5जी आक्शन की लॉन्चिंग आखिर कब होगी, इसके सवाल पर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अभी पूर्ण हुई है। आने वाले कुछ दिनों में 12 अगस्त तक अग्रिम भुगतान लेने, अनुमोदन और आवंटन से जुड़ी सारी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि हम अक्टूबर महीने तक देश में 5जी सेवाओं को लॉन्च कर पाने में सक्षम होंगे।

5जी के आने से होंगे ये लाभ

These benefits will be due to the arrival of 5G

  • 4जी के मुकाबले मिलेगी ज्यादा स्पीड।
  • वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5जी से बड़ा बदलाव होगा।
  • बिना बफरिंग या बिना रूके डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
  • कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।
  • वर्चुअल रियलिटी और फैक्टरी में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा।
  • मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को आपरेट करना आसान होगा।

भारत में 5G कब शुरू होगा?

When will 5G start in India?

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो गई है, इसलिए यह स्पष्ट है कि अगस्त में 5G रोलआउट के लिए निर्धारित पिछली तारीख संभव नहीं होगी। उस स्थिति में, हम उम्मीद कर सकते हैं कि Airtel, Reliance, या Vi सितंबर या अक्टूबर में व्यावसायिक रूप से 5G का परीक्षण शुरू कर देंगे। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अभी पूर्ण हुई है।हमें उम्मीद है कि हम अक्टूबर महीने तक देश में 5जी सेवाओं को लॉन्च कर पाने में सक्षम होंगे।

ये भी पढ़े : गूगल मैप 10 भारतीय शहरों में लाया स्ट्रीट व्यू फीचर, जानिए शहरों की सूची और कैसे करे फीचर का प्रयोग

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT