4-डी तकनीक से सोमनाथ मंदिर में शिवलिंग का जलाभिषेक कर सकेंगे भक्त

4-D Technology in Somnath

श्रावण मास के अंतिम दिन सोमवार को सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा शुरू की गई 4-डी तकनीक

अभिजीत भट्ट । गांधीनगर
श्रावण मास के अंतिम दिन सोमवार को वर्चुअल 4डी प्रोजेक्ट शुरू किया गया। ताकि भक्तों को लगे कि वे सोमनाथ महादेव के शिवलिंग का जल से अभिषेक कर रहे हैं। इस 4डी परियोजना के माध्यम से शिव भक्तों को इस अहसास के साथ कि वे वास्तव में पानी ले जा रहे हैं, स्मृति चिन्ह के रूप में महादेव की तस्वीर लेने की सुविधा प्रदान की गई है।

4-डी तकनीक से करें शिवलिंग का अभिषेक

आज से विश्व प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के आसपास शिव भक्तों के लिए नई सुविधाएं शुरू हो गई हैं। इस बारे में सोमनाथ ट्रस्ट के जीएम विजयसिंह चावड़ा ने कहा कि सोमनाथ मंदिर के गर्भगृह में पुजारियों के अलावा किसी को प्रवेश की इजाजत नहीं है। ताकि आम भक्त सोमनाथ महादेव के शिवलिंग का स्वयं अभिषेक न कर सकें। एक विशेष वर्चुअल 4डी प्रोजेक्ट तैयार किया गया है ताकि भक्त स्वयं सोमनाथ के शिवलिंग पर अभिषेक का अनुभव कर सकें।
सोमनाथ मंदिर परिसर में अलमारी के बगल के एक कमरे में इस सुविधा के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है। इस सुविधा के लिए कोई शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है।

4-डी तकनीक से फोटो भी मिलेगी

भक्त को स्मृति चिन्ह के रूप में अभिषेक करते हुए फोटो प्राप्त करने के लिए 150 रुपये का शुल्क देना होगा।
इस परियोजना की जानकारी देते हुए सपनाबेन राडाडिया ने बातचीत में कहा कि 4डी परियोजना को एक हजार वर्ग फुट के कमरे में लागू किया गया है ताकि भक्त स्वयं सोमनाथ महादेव के शिवलिंग पर जल अभिषेक कर सकें।
यह 360 डिग्री उच्च रिजॉल्यूशन कैमरा, एक बड़ी टीवी स्क्रीन और एक “कलश” से सुसज्जित है। सामने की दीवार में टीवी स्क्रीन पर सोमनाथ मंदिर के गर्भगृह और नीचे जमीन में रखे कलश के साथ शिवलिंग की तस्वीर होगी। कलश से थोड़ी दूरी पर खड़े श्रद्धालु अभिषेक करेंगे, लेकिन उनका पानी नीचे रखे कलश में जाएगा, लेकिन 360 डिग्री कैमरे में शिवलिंग पर अभिषेक के रूप में दृश्य कैद हो जाएगा। इस प्रकार 4डी तकनीक से शिव भक्त सोमनाथ के शिवलिंग पर अपना अभिषेक महसूस कर सकेंगे। इस अनुभूति को चिरस्थायी स्मृति बनाने के लिए शिव भक्त स्मृति चिन्ह के रूप में तस्वीरें ले सकते हैं। साथ ही फोटो प्रिंट लेने वाला व्यक्ति गूगल प्ले के आधार पर इसे घर पर भी देख सकता है।

Latest news
Related news