होम / सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में आएगी आज 2000 रुपए की 12 वीं किस्त

सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में आएगी आज 2000 रुपए की 12 वीं किस्त

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : October 17, 2022, 12:59 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज,दिल्ली,(Today 12th installment of 2000 rupees will come in the account of farmers): पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आयोजित पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 उद्घाटन के दौरान किसानों के खाते में 2000 रुपये की 12 वीं किस्त जारी कर तोहफा देंगे। वहीं आपको बता दें कि एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस दो दिवसीय कार्यक्रम में किसानों के अलावा शोधकर्ता,कृषि स्टार्टअप से जुड़े लोग और प्रोफेसरों शामिल होंगे। उद्घाटन के मौके पर ही पीएम मोदी देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी करेंगे।

पीएम मोदी ने 12 किस्त की ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम किसान योजना की 12 किस्त के संबंध में पीएम मोदी ने ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने लिखा कि हमारी सरकार अन्नदाताओं के जीवन को आसान बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में सोमवार की सुबह 11:30 बजे दिल्ली में किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करने के साथ ही पीएम-किसान की 12वीं किस्त भी जारी करूंगा। इस अवसर पर कई और योजनाओं को शुरू करने का भी सौभाग्य मिलेगा।

2000 की किस्त खाते में नहीं पहुंचने पर यहां करें संपर्क

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि जारी होने के बाद भी आपके खाते में 2 हजार रुपये की किस्त नहीं पहुंचती है तो आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल आईडी (पीएमकिसान-आईसीटी@जीओवी.आईएन) पर भी आप संपर्क कर सकते हैं।

पैसे नहीं आएं तो ऐसे करें चेक

अगर किसी कारण आपकी 12वीं किस्त आपके खाते में नहीं जाती है, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पीएमकिसान.जीओवी.आईएन पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यहां आपको पता चल जाएगा कि कहीं बैंक खाता संख्या या आधार नंबर संख्या गलत होने के कारण तो आपके पैसे अटक नहीं गए।

2019 से शुरु हुई थी सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2019 में की थी। इस योजना के पैसे लाभार्थी किसानों के खाते में सीधे पहुंचते हैं। अभी तक पीएम किसान के योजना के तहत किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ प्राप्त हो चुका है।

किन किसानों का लिस्ट से काट दिया हैं नाम

इस बार काफी किसानों के लिस्ट से नाम भी काट दिए हैं । जिनके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे। जानकारी के मुताबिक, ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसान और अपात्र किसानों का लाभार्थी सूची से नाम कट सकता है। अगर आप भी 2000 रुपये की किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो पीएम किसान पोर्टल पीएमकिसान.जीओवी.आईएन पर जाकर लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लिस्ट में ऐसे कर सकते है अपना नाम वैक

– पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पीएमकिसान.जीओवी.आईएन पर जाएं।
– अब होम पेज पर राइट साइड में फार्मर्स कोर्नर सेक्शन पर क्लिक करें।
– फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में बेनिफिशियल स्टेटस विकल्प पर क्लिक करें।
– अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें।
– डिटेल भरने के बाद जीईटी डाटा पर क्लिक करें।
– अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा।

पीएम कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी की शुरूआत करेंगे

पीएम मोदी इस कार्यक्रम के दौरान भारतीय जन उर्वरक परियोजना के साथ एक राष्ट्र एक उर्वरक का भी शुभारंभ करेंगे साथ ही उर्वरक बाजार में मदद करने के लिए भारत यूरिया बैग लॉन्च करेंगे। अब सरकार ने फैसला किया है कि किसी भी तरह के फर्टिलाइजर की बिक्री अब भारत ब्रांड के नाम से ही की जाएगी। वहीं पीएम कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी की भी शुरूआत करेंगे। कृषि से जुड़ी इस प्रदर्शनी 300 से अधिक खेती की तकनीकों पर आधारित स्टार्टअप भाग लेंगे।

1 करोड़ से ज्यादा वर्चुअल माध्यम से भी किसान सम्मेलन से जुड़ेंगे

देश भर से एक करोड़ से ज्यादा किसानों के वर्चुअल माध्यम से जुड़ने की संभावना है। सम्मेलन 2022 के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी करेंगे। यानी 16 हजार करोड़ रुपए के पीएम-किसान फंड को जारी किया जाएगा।

सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त  जारी करेंगे

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान परिसर पूसा, नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का शुभारंभ सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त में 1600 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवार को हर साल छह हजार रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। कार्यक्रम में पीएम मोदी सुबह 11 बजे से एक बजे तक रहेंगे। इस दौरान वह कृषि विज्ञानियों व किसानों से चर्चा करेंगे।

किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के बताएं जाएंगे तरीके

इस बार किसान सम्मेलन की थीम कृषि का बदलता स्वरूप और तकनीक है। इसका उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए नई तकनीकों के बारे में जानकारी देना है। साथ ही खेती की चुनौतियों से निपटने के गुर बताए जाएंगे। इस दो दिनी सम्मेलन में एग्री स्टार्टअप कान्क्लेव और किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। किसान सम्मेलन में 15 सौ से अधिक किसान व एफपीओ, 500 कृषि स्टार्टअप, वरिष्ठ अधिकारी व शिक्षाविद शामिल होंगे।

600 खाद की दुकानों को किसान समृद्धि केंद्र में करेंगे परिवर्तित

पीएम मोदी आज प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र की शुरूआत करेंगे। योजना के तहत शुरूआत में देश भर में 600 खाद की दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा। साथ ही किसानों को खाद, बीज, मिट्टी की जांच के बारे में बताया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना की भी शुरूआत की जाएगी। इसके तहत प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग लांच करेंगे।

पीएम मोदी वितरण करेंगे आयुष्मान कार्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को गुजरात में प्रधानमंत्री जन आरोग्य -मां अमृतम (पीएमजेएवाई-एमए) योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बांटने के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। मोदी गुजरात की राजधानी गांधीनगर में शाम चार बजे मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की मौजूदगी में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित कार्यक्रम में तीन लाभार्थियों से बातचीत भी करेंगे।

Also Read: दिवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं झाड़ू के ये उपाय

Tags:

लेटेस्ट खबरें