होम / 1,215 रेलवे स्टेशनों का आदर्श स्टेशन योजना के तहत हुआ पुनरुद्धार

1,215 रेलवे स्टेशनों का आदर्श स्टेशन योजना के तहत हुआ पुनरुद्धार

Umesh Kumar Sharma • LAST UPDATED : August 5, 2022, 5:08 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (1215 Railway Stations) : 1,215 रेलवे स्टेशनों को आदर्श स्टेशन योजना के तहत पुनरुद्धार किया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा को दी। उन्होंने कहा कि देश भर में 1,253 रेलवे स्टेशनों का पुनरुद्धार किया जाना था। जिनमें से अब तक 1,215 स्टेशनों को विकसित किया जा चुका है। शेष स्टेशनों को आदर्श स्टेशन योजना के तहत 2022-23 के वित्तीय वर्ष में विकसित कर लिया जाएगा।

मंत्री ने भाजपा सांसद नरहरि अमीन के एक प्रश्न का लिखित उत्तर देते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि रेल मंत्रालय ने भारतीय स्टेशनों के सौंदर्यीकरण के लिए आदर्श स्टेशन योजना जैसी विभिन्न योजनाएं तैयार की हैं। स्टेशनों पर बेहतर उन्नत यात्री सुविधाएं प्रदान करने की पहचान की गई आवश्यकता के आधार पर ‘आदर्श’ स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का उन्नयन और सौंदर्यीकरण किया जाता है।

52 नए स्टेशनों की भी पहचान की गई

इसके अलावा वैष्णव ने कहा कि रेलवे स्टेशनों के प्रमुख उन्नयन के लिए हाल ही में एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत अब तक उन्नयन के लिए 52 स्टेशनों की पहचान की गई है। गौरतलब है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान योजना शीर्ष 53 के तहत 2,344.55 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई थी और वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 में योजना शीर्ष 53 के तहत 2,700 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। ताकि स्टेशन को आधुनिक और उन्नत बनाया जा सकें।

L

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Summer Special Trains: गर्मियों में बिहार आने वालों के लिए खुशखबरी! भारतीय रेलवे चलाएगी समर स्पेशल ट्रेनें
TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा