2022 में होगा 10वां वाइब्रेंट समिट, सीएम रूपाणी ने रूसी उद्योग जगत के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल को किया आमंत्रित

अभिजीत भट्ट । गांधीनगर
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए अधिकारियों को निकट भविष्य में वाइब्रेंट गुजरात समिट आयोजित करने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। यह तथ्य कि वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन अब 2022 में होगा, इस तथ्य से स्पष्ट है कि मुख्यमंत्री ने रूस के सखा-याकुत्या व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ अगले वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए एजीन निकोलाई को आमंत्रित किया है।
सम्मेलन के दौरान, सीएम रूपाणी ने विकास के विभिन्न क्षेत्रों में गुजरात-सखा याकुत्या के बीच साझेदारी पर सखा-याकुत्या गणराज्य के राज्य प्रमुख एजीन निकोलाई और उनके सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श किया। इस संदर्भ में, विशेष रूप से हीरा, चीनी मिट्टी की चीजें, इमारती लकड़ी और दवा क्षेत्रों में पारस्परिक रुचि दिखाई गई। प्रधान मंत्री मोदी पूर्वी आर्थिक मंच के समापन सत्र में एक वीडियो संबोधन देने वाले हैं। समापन सत्र में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल होंगे।
सीएम रूपाणी ने कहा कि इससे पहले 2019 में ईस्टन इकोनॉमिक फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्षेत्रीय सहयोग पर विशेष जोर दिया था। गुजरात 224 बिलियन यूएस डॉलर जीडीपी के साथ, यह रसायन, पेट्रोकेमिकल्स, डेयरी, फार्मास्यूटिकल्स, सीमेंट, सिरेमिक, रत्न और आभूषण, कपड़ा और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में देश में सबसे ऊपर है। सखा-याकुत्या व्यापार-उद्योग के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ आगामी वाइब्रेंट शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए एजीन निकोलाई को भी आमंत्रित किया गया था।
अब गुजरात के अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधित्व को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री रूपाणी अक्टूबर के पहले सप्ताह में दुबई एक्सपो का दौरा कर सकते हैं और दुबई एक्सपो में गुजरात स्टाल लगाया जा सकता है। एक्सपो में एकत्र हुए वैश्विक उद्योगपति और उद्यमी वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे और 2022 में गुजरात सरकार अब राष्ट्रीय रक्षा एक्सपो की मेजबानी करने के लिए तैयार है, इसलिए यह सुनिश्चित करेगी कि रक्षा से संबंधित उद्योग गुजरात में आएं।
अगले साल के मध्य के बाद चुनाव का माहौल तैयार हो जाएगा और इसलिए वर्ष 2022 के पहले भाग में नए उद्योगों के लिए एक मंच तैयार करने के लिए रैली और पहला सक्षम वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट आयोजित किया जाएगा, जिसमें इस साल की थीम होगी। दुबई एक्सपो 1 अक्टूबर को होना है, जिसमें मौजूदा वैश्विक कंपनियों को वाइब्रेंट आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अगले साल के वाइब्रेंट का एक अलग रूप होगा और इसमें एक-से-एक बैठकें होंगी। सरकार एक के बाद एक उच्च वादी के साथ एक राष्ट्रीय रक्षा एक्सपो आयोजित करने की भी तैयारी कर रही है।

Latest news
Related news