होम / पीएम की दिवाली सरहद वाली, बॉर्डर से भरने हुंकार और दुश्मनों सीधा प्रहार करने पहुंचे कश्मीर

पीएम की दिवाली सरहद वाली, बॉर्डर से भरने हुंकार और दुश्मनों सीधा प्रहार करने पहुंचे कश्मीर

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : October 24, 2022, 11:33 am IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : दिवाली से पहले के व्यस्त कार्यक्रमों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल की तरह इस बार भी सीमा पर देश के वीर जवानों के साथ रोशनी का त्योहार मनाने के लिए कश्मीर दौरे पर हैं। सैनिकों के साथ दिवाली मनाने की अपनी वर्षीय परंपरा को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को करगिल पहुंचे। आपको बता दें, एक दिन पहले ही अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में पीएम ने राम लला की पूजा की थी,साथ ही राम मंदिर के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा भी की थी।

जानकारी हो, पीएम मोदी की उपस्थिति में अयोध्या ने एक नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है, दिवाली के मौके पर सरयू नदी के तट पर 15 लाख दीये जलाए गए। अयोध्या दौरे के बाद अब पीएम मोदी भारत मां के वीर सपूतों के साथ करगिल पर दिवाली मनाने के लिए तैयार हैं।आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के बाद से कहां-कहां जवानों संग दिवाली का त्योहार मनाया है।

2014 में पीएम ने सियाचिन में मनाई थी दिवाली

आपको बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 से हर साल सैनिकों के साथ दिवाली मना रहे हैं। जब उन्होंने सियाचिन में सुरक्षा बलों के साथ त्योहार मनाया तो उन्होंने उस समय ट्वीट किया था, “सियाचिन ग्लेशियर की बर्फीली ऊंचाइयों से और बहादुर जवानों और सशस्त्र बलों के अधिकारियों के साथ, मैं आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएं देता हूं।”

2015 में पंजाब दौरे पर गए थे पीएम

अगले वर्ष 2015 में पीएम ने 1965 के युद्ध में भारतीय सेना की सफलताओं का सम्मान करने के लिए पंजाब में तीन स्मारकों का दौरा किया था। मौका था 1965 के युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर था और प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने “उन स्थानों को दौरा करने के लिए चुना है जहां भारतीय सशस्त्र बलों के बहादुर सैनिकों ने खून बहाया था और उस युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया था।”

2016 में दिवाली पर कश्मीर पहुंचे थे पीएम

ज्ञात हो 2016 में पीएम चीन सीमा के पास जवानों से मिलने हिमाचल प्रदेश गए थे। उन्होंने सुमदोह में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), डोगरा स्काउट्स और भारतीय सेना के जवानों के साथ दिवाली का त्योहार मनाया। इसके बाद 2017 की दिवाली पीएम मोदी ने उत्तरी कश्मीर के गुरेज सेक्टर में भारतीय सेना के जवानों के साथ मनाई। यहां उन्होंने कहा था कि “उन्हें सेना के साथ समय बिताने से मुझे नई ऊर्जा मिलती है।”

2018 में उत्तराखण्ड और 2019 में राजौरी पहुंचे थे पीएम

री पहुंचे थे पीएम2018 में पीएम मोदी ने उत्तराखंड के हरसिल में दिवाली का त्योहार मनाया। उसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित केदारनाथ धाम की यात्रा की। 2019 में पीएम मोदी जम्मू और कश्मीर के राजौरी पहुंचे थे। यहां भी उन्होंने सेना के जवानों को मिठाई खिलाई और दिवाली के मौके पर उनके बीच वक्त बिताया था।

2020 में लोंगेवाला पोस्ट और नौशेरा में पीएम की दिवाली

पीएम की 2020 की दिवाली लोंगेवाला पोस्ट पर तैनात जवानों के लिए काफी खास रही थी। यहां उनके बीच देश के प्रधानमंत्री मौजूद थे। कोरोना महामारी के बीच साल 2020 की दिवाली पीएम मोदी ने इसी पोस्ट पर जवानों के साथ मनाई थी। वहीं बीते साल यानी 2021 में पीएम मोदी ने दिवाली का पावन त्योहार जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में मनाया था। पीएम ने यहां जवानों का हौसला बढ़ाया और कहा था कि वे मां भारती के सुरक्षा कवच हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT